Headlines :
Home / Business / सरकार ने आज से लागु किये इन 5 नियमो में बदलाव

सरकार ने आज से लागु किये इन 5 नियमो में बदलाव

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने 1 दिसंबर से देश में 5 नए नियम-कानून लागू किये है . इन नए बदलावों का असर लोगो पर सीधे तौर पर पड़ने वाला है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन नियमों के बारे में जान लें, ताकि आगे किसी तरह की दिक्कत नहीं हो. इन नियमों के तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपने दो नियम बदले हैं. इसके अलावा पेंशनधारियों के लिए भी दो नियमों में बदलाव किए गए हैं.

1. नहीं मिलेगी नेटबैंकिंग सर्विस
बदलावों के तहत 1 दिसंबर से एसबीआई बैंक के वो कस्टमर्स जिनका फोन नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं है वह नेट बैंकिंग नहीं कर पाएंगे. अगर आपने अभी तक अपना फोन नंबर रजिस्टर नहीं कराया है तो आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं, क्योंकि नंबर अपडेट कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक ही थी.

2. एसबीआई बडी से निकालें पैसा
एसबीआई के दूसरे नियम में बदलाव के तहत अब बंद किया जा रहा है एसबीआई बडी वॉलेट, अब इसकी जगह एसबीआई का योनो एप काम कर रहा है और अगर आप ने एसबीआई बडी में पैसे डाले है तो निकल ले.

3. पेंशनधारी जमा कराएं जन्म प्रमाण पत्र
पेंशनधारियों के लिए भी नियम में बदलाव किए गए हैं. पहले नवंबर 30 तारीख तक उन्हें अपना जन्म प्रमाण पत्र बैंक में जमा कराना होता था, हालांकि अभी भी इसकी समय सीमा 30 नवंबर ही है लेकिन बदलाव ये है कि अगर दिए गए समय सीमा के अंदर जन्म प्रमाण पत्र जमा नहीं कराया गया तो खाता बंद किया जा सकता है।

4. देना पड़ेगा लोन प्रोसेसिंग फी
एसबीआई से पेंशन निकालने वाले 76 वर्ष तक की उम्र के केंद्र सरकार, राज्य सरकार या रक्षा विभाग के पेंशनधारियों को 1 दिसंबर से पेंशन लोन लेने पर प्रोसेसिंग फी देनी होगी.

 

5. ड्रोन उड़ाना हुआ कानूनी
1दिसंबर से देश में ड्रोन उड़ाने को मंजूरी मिल गई है. इसकी नीतियां खुद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने तैयार की है. नए नियम के तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी. इसके लिए एप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट्स लिए जा सकते हैं.

 

 

 

 

 

 

क्लिक कर : हमारी फेसबुक पेज को लाइक करें और लगातार खबरों के साथ जुड़े रहें..

About sapna bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

करण जौहर की ड्रग पार्टी वीडियो का बड़ा खुलासा पूछताछ के लिए एनसीडी बुला सकते हैं इन बड़े अभिनेताओं को….

    करण जौहर अपने एक पुराने वीडियो की वजह से विवादों ...