Headlines :
Home / Delhi / जानें नए KYC प्रोसेस के बारे में,अब बिना आधार मिलेगा नया सिम कार्ड,

जानें नए KYC प्रोसेस के बारे में,अब बिना आधार मिलेगा नया सिम कार्ड,

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी COAI ने नए सिम कार्ड खरीदने या टेलिकॉम सर्विसेज के इस्तेमाल लिए आधार की आवश्यकता को खत्म कर दिया है। COAI ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति नया सिम कार्ड खरीदता है तो उसे आधार की कोई जरुरत नहीं है। इस बात की डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यनिकेशन (DoT) ने भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है। DoT के नियम व कानून के मुताबिक, नया सिम कार्ड खरीदने के लिए व्यक्ति अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आइडी जैसे प्रूफ्स का भी इस्तेमाल कर सकता है।

जानें बिना आधार KYC कैसे करेगा काम:

उपरोक्त आईडी को नए सिम कार्ड खरीदने के लिए एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। नए KYC प्रोसेस के तहत सिम कार्ड वेंडर्स (जिनके पास खुद का यूनिक आईडी हो) व्यक्ति के आइडी प्रूफ को स्कैन करेंगे और उनकी लाइव फोटो भी लेंगे। यह पूरा प्रोसेस डिजिटल होगा। प्रोसेस खत्म होने के बाद यूजर को नया सिम कार्ड दे दिया जाएगा।अगर सिम कार्ड वेंडर आधार के अलावा कोई भी सरकार द्वारा स्वीकृत आईडी प्रूफ लेने से मना कर देता है तो आप DoT में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

 



 

टेलिकॉम कंपनी के डाटाबेस से आधार डाटा कैसे करें डिलीट:

अगर यूजर्स टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के रिकॉर्ड्स से अपनी आधार डिटेल्स को रीमूव करना चाहते हैं तो उन्हें अपने सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करना होगा। यहां से आपको प्वाइंट ऑफ सेल या सर्विस की जानकारी मिल जाएगी जहां से आधार डाटा को डिलीट करने की रिकवेस्ट दी जा सकती है। ऐसे सेंटर्स पर जाकर यूजर्स आधार के बजाय अपने दूसरे वैध आईडी प्रूफ देकर आधार डाटा को डिलीट करने की रिकवेस्ट दे सकते हैं।

 

 

क्लिक कर : हमारी फेसबुक पेज को लाइक करें और लगातार खबरों के साथ जुड़े रहें..

 

About sapna bhardwaj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

रोहित शेखर की मौत के मामले में हत्या की FIR दर्ज, शक के घेरे में परिवार

पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी की मौत ...