Home / Business / कुछ इस अंदाज में होगा IPL सीजन 13…

कुछ इस अंदाज में होगा IPL सीजन 13…

आईपीएल 2020 का आगाज 19 सितंबर यानी शनिवार को अबू धाबी के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले जाने वाले मैच से हो जाएगा। यह आईपीएल इस बार खास होगा क्योंकि कोरोना महामारी के कारण इसमें पांच बड़े बदलाव गए हैं। एक बड़ा बदलाव तो डबल हेडर को लेकर ही है। अब 10 दिन एक दिन में दो मैच होंगे। आइए जानते हैं और कौन-कौन से बदलाव हुए हैं।

अनलिमिटेड कोरोना सब्स्टीट्यूट
कोरोना वायरस के कारण सबसे बड़ी छूट कोरोना सब्स्टीट्यूट के रूप में मिली है। यानी किसी खिलाड़ी को कोरोना होने पर टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी। हालांकि नियम कुछ ऐसा है कि अगर बैट्समैन बाहर होता है तो उसकी जगह बैट्समैन तो अगर बॉलर बाहर होता है तो उसको बॉलर ही रिप्लेस कर सकता है।

लार का इस्तेमाल पर पाबंदी
आम तौर पर बॉलर गेंद को स्विंग कराने के लिए लार का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अब इसपर पाबंदी लग गई है। कोरोना के कारण इसकी मनाही हो गई है। अगर कोई टीम यह नियम तोड़ती है तो पहली दो बार उन्हें सिर्फ चेतावनी दी जाएगी। अगर वह नहीं हटते तो विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जोड़ जाएंगे। कप्तान भी टॉस दौरान हाथ नहीं मिला पाएंगे।

थर्ड अंपायर नो बॉल
पिछले साल भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज के दौरान नो बॉल देखने की जिम्मेदारी थर्ड अंपायर को दे दी गई थी। अब इसको आईपीएल में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। नो बॉल को लेकर कई विवाद होते रहे हैं ऐसे में आईसीसी ने यह बड़ा बदलाव सामने लाया था।

दिन ज्यादा होंगे मैच
कोरोना के चलते आईपीएल 53 दिनों तक खेला जाएगा। यानी पिछले दो सीजन के मुकाबले 3 दिन ज्यादा मैच होंगे। इसके अलावा 10 दिन डबल हेडर रखे जाएंगे यानी 10 दिन एक दिन में दो मैच होंगे।

मैच का टाइम बदला
मैच क्योंकि यूएई में होना है ऐसे में इसके समय में भी बदलाव किया गया है। अब मैच शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। डबल हेडर होने पर पहला मैच साढ़े तीन बजे होगा। पहले टाइमिंग दोपहर चार और रात 8 बजे होती थी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

अनुष्का शर्मा ने लगाए गए आरोप पर, इरफान पठान ने साधा निशाना , सुनील गावस्कर ने ट्वीट कर पूछे सवाल कहा- मैंन…

सिनेमा जगत ही नहीं खेल जगत में भी टिप्पणियां और ट्वीट्स का ...