Friday, April 19, 2024

अंतरिक्ष से सहारा रेगिस्तान देख क्यों हुए लोग हैरान! जानिए वजह

- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

बचपन से हम देखते आएं है की लोगों को एलियंस के लिए उत्सुकता होती है, वो उनके बारे में हमेशा से ही जानना पसंद करते हैं की वो असल में होते हैं या नहीं, यहां तक की एलियंस को लेकर काफी फिल्में भी बनी है. कई सारे वैज्ञानिक भी ज्यादातर एलियंस के बारे में जानने के लिए बहुत बार स्पेस स्टेशन से दूसरे प्लैनेट्स की तस्वीरें वहां की गतिविधियों को देखने और जानने के लिए लेते रहते हैं.

ऐसे ही हाल ही में कुछ ऐसी तस्वीर इंटरनेट और सोशल मीडिया में काफी ज्यादा वायरल हो रही है, बात ये हैं की ये जो वीडियो है उसे देखकर ऐसा लग रहा है की वो मंगल या बुध ग्रह की हैं पर असल में ऐसा नहीं है, असल में ये तस्वीर पृथ्वी की ही है.

पृथ्वी में जो सहरा रेगिस्तान मौजूद है बताया जा रहा है की स्पेस स्टेशन से शूट करी गयी ये वीडियो वहीं की है, ये रेगिस्तान इतना बड़ा है जिसके कारण ऐसा लगता है की ये वीडियो पृथ्वी की हो ही नहीं सकती बल्कि ये किसी दूसरे ग्रह की है जिसको पृथ्वी बताया जा रहा है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. बतादें की इस वायरल वीडियो में जो कैप्शन दिया गया है उसमे ये लिखा है की ‘रेगिस्तान में उठते बवंडर, तूफान साथ ही बादलों के कारण किसी एलियन प्लेनेट की तरह ही दिखाई दे रहा है’.

कैसा है सहारा रेगिस्तान?

जैसा की सब जानते है की सहारा रेगिस्तान अफ्रीका के उत्तरी हिस्से में मौजूद है, जो की दुनिया का सबसे बड़ा और गर्म रेगिस्तान हैं, और इसका अधिक्तर हिस्सा चट्टानों, बंजर, टीलों, सूखे पहाड़ियों, घाटियों आदि से घिर रखा है, और यहां का तापमान अक्सर 55 डिग्री से अधिक ही रहता है जिसकी वजह से यहां रहना लोगों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है, पर आपको बतादें की इसके बावजूद भी अल्जीरिया, लीबिया, मोरक्को, सूडान जैसे विश्व के कई देश इस रेगिस्तान में और उसके नजदीक ही बसे हुए हैं.

 

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे