Wednesday, July 24, 2024

अब आसानी से पाएं 20 से 25 लाख रूपये तक का मैरिज लोन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

अगर आपको भी धूम धाम से शादी करनी है वो भी अच्छे बजट के साथ, तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। आपने होम लोन,गोल्ड लोन ,बिजनेस लोन तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपने मैरिज लोन सुना है। जी हाँ अब आप आसानी से 20 से 25 लाख रुपए तक का मैरिज लोन लेकर धूम धाम से शादी कर सकते है। आज के दौर में कोई भी नहीं चाहता शादी का सारा खर्चा माता पिता उठाये। आज के लोग स्वतंत्र है वो अपना सारा खर्चा खुद उठाना चाहते है। अब किसी भी माता पिता को बेटी के शादी के लिए किसी से आर्थिक सहयोग नहीं मांगनी पड़ेगी। अब वो खुद बैंक से मैरिज लोन आसानी से ले सकते है।

आकड़ो की मानें तो, 2 लाख करोड़ से ज्यादा के वार्षिक मैरिज कारोबार में करीब 20 हजार करोड़ रुपए का सालाना मैरिज लोन लिया जा रहा है। तो वहीं रिपोर्ट्स का मानना है कि साल 2030 तक देश का सालाना मैरिज लोन करीब 80 हजार करोड़ रुपए की सीमा पार कर जाएगा, जबकि सालाना शादी कारोबार 4 लाख करोड़ रुपए की सीमा आसानी से पार कर जाएगा।

कैसे मिलेगा मैरिज लोन ?

अब आप सोच रहे होंगे इस लोन को कैसे प्राप्त किया जाये तो आपको बता दें मैरिज लोन के लिए आपकी उम्र 21 साल से ज्यादा होनी चाहिए और खास कर 8 से 12 लाख सालाना की आपकी जॉब सैलरी होनी चाहिए। पहचान के लिए एक एड्रेस प्रूफ, पैनकार्ड, दो साल का आईटीआर, फॉर्म नंबर-16 और इनकम प्रूफ के साथ 750 अंकों से ज्यादा का सिबिल स्कोर होना चाहिए। अगर ये सारे दस्तावेज आपके पास है तो आपको ये लोन आसानी से मिल सकता है।

सर्वे के मुताबिक, 40 प्रतिशत लोगो ने अपनी खुद की शादी के लिए 5 लाख से 25 लाख रुपए तक का लोन लेकर खुद इसका कर्ज चुकाया है। हालाँकि इनमें से युवतियों की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत रही। इन्ही आकड़ो को देखते हुए विशेषज्ञों का मन्ना है कि आने वाले समय में देश का मैरिज लोन बाजार स्वास्थ्य बीमा बाजार से बड़ा हो जाएगा।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights