spot_imgspot_img
HomeTechअब फेसबुक पर लें टिकटॉक जैसा मजा, लॉन्च हुआ Facebook Reels, शुरुआत...

अब फेसबुक पर लें टिकटॉक जैसा मजा, लॉन्च हुआ Facebook Reels, शुरुआत भारत से

spot_img

अब आप फेसबुक (Facebook) पर टिकटॉक (TikTok) जैसे शॉर्ट वीडियोज का मजा ले सकेंगे। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अपने फेसबुक रील्स (Facebook Reels) फीचर को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है। नए फीचर की शुरुआत भारत से की गई है। इस फीचर की पिछले साल से टेस्टिंग की जा रही थी। फेसुबक ने यह भी बताया कि कुछ इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को अपनी रील्स सीधा फेसबुक पर शेयर करने की सुविधा भी मिलेगी।

क्या है फेसबुक रील्स
दरअसल फेसबुक ने टिकटॉक जैसी छोटी वीडियोज को रील्स का नाम दिया है। फेसबुक रील्स बिलकुल Instagram Reels की तरह है। इस फीचर के जरिए यूजर्स कुछ सेकेंड्स के वीडियोज बनाकर उन्हें शेयर कर पाएंगे। ये वीडियोज न्यूज फीड में दिखाई देंगे। यूजर्स फेसबुक की म्यूजिक लाइब्रेरी से कोई सॉन्ग सिलेक्ट करके वीडियो बनाएंगे, अलग-अलग इफेक्ट चुनकर एक टाइमर सेट कर पाएंगे। आप वीडियो की स्पीड को घटा या बढ़ा भी सकते हैं।

कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम रील्स को फिलहाल अलग-अलग रख रही है। फेसबुक रील्स को सिर्फ फेसबुक न्यूज फीड पर शेयर करने का विकल्प रहेगा। इसी तरह, इंस्टाग्राम रील्स उसी ऐप पर शेयर किए जा सकते हैं। सिर्फ चुनिंदा क्रिएटर्स होंगे जिन्हें इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर शेयर करने की अनुमति होगी। हालांकि यह सुविधा सभी यूजर्स के लिए कब उपलब्ध होगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

इस नए फीचर के जरिए फेसबुक भारत में शॉर्ट वीडियो के क्रेज का भुनाने की कोशिश कर रही है, जिसे टिकटॉक ने शुरू किया था। कंपनी ने भारत में टिकटॉक बैन होते ही इंस्टाग्राम रील्स को लॉन्च कर दिया था। भारत में यूजर्स को Reels नाम से एक अलग टैब मिलती है। इसकी शुरुआत भारत से हुई। इसी तरह Instagram Lite ऐप पर भी यह फीचर सबसे पहले भारतीय यूजर्स को ही दिया गया है।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments