Sunday, December 4, 2022
spot_imgspot_img
HomeTechअब भूकंप को भी ट्रैक करेंगे Xiaomi स्मार्टफोन, जल्द आ रहा नया...

अब भूकंप को भी ट्रैक करेंगे Xiaomi स्मार्टफोन, जल्द आ रहा नया फीचर

spot_imgspot_img

जल्द ही शाओमी के स्मार्टफोन आपके लिए भूकंप को मॉनिटर करके बताएंगे। कंपनी ने पहली बार 2010 में अपने कस्टम MIUI ROM में भूकंप अलर्ट का फीचर जोड़ा था। कंपनी का दावा है कि यह फीचर अब तक 4.0 या उससे अधिक तीव्रता वाले करीब 35 भूकंप को लेकर चेतावनी जारी कर चुका है। आंकड़ों की मानें तो नवंबर 2019 तक इस फीचर ने 1.26 करोड़ लोगों को अलर्ट किया है।

अब Xioami एक और डिजास्टर अर्ली वॉर्निंग सिस्टम (आपदा से पहले चेतावनी) पर काम कर रही है। कंपनी ने एक फीचर टीज किया है जो जिससे मोबाइल फोन न केवल भूकंप की चेतावनी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बल्कि भूकंप की निगरानी भी कर सकते हैं। इसके लिए स्मार्टफोन में कुछ सेंसर दिए जाएंगे, जो रियल टाइम में पृथ्वी की भूकंपीय गतिविधियों की निगरानी करेगा।

शाओमी के सभी फोन में आएगा नया फीचर
यह टेक्नोलॉजी न सिर्फ earthquake मॉनिटरिंग की लागत बचाएगी, बल्कि मॉनटरिंग की संख्या बढ़ने से चेतावनी नेटवर्क और ज्यादा बेहतर बनेगा। समय के साथ यह फीचर शाओमी के सभी फोन में दिया जाने लेगगा। जबकि, MIUI 12.5 डेवलेपमेंट वर्जन पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स में अभी भी Earthquake Early Warning फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह काम करेगा फीचर
शाओमी ने यह भी बताया कि फीचर किस तरह काम करेगा। कंपनी की मानें तो मोबाइल फोन में दिया गया सेंसर वाइब्रेशन का पता लगाएगा और यह तय करेगा कि यह भूकंप की जानकारी है या नहीं। अगर यह भूंकप जैसा हुआ तो सूचना को अर्ली वॉर्निंग सेंटर भेजा जाएगा। सेंटर को अलग-अलग मोबाइल फोन से मिलने वाले डेटा से पता लगेगा कि वास्तव में भूकंप आया है या नहीं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments