Wednesday, July 24, 2024

अमित शाह का बड़ा दावा “2024 चुनाव से पहले लागू करेंगे CAA”

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा की लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA

अमित शाह ने शनिवार को दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 370 सीट एवं उसके नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 400 से अधिक सीट मिलेंगी और केंद्र में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी. अमित शाह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर कोई संशय नहीं है और यहां तक कि कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों को भी एहसास हो गया है कि उन्हें फिर से विपक्ष में बैठना होगा. नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) पर अमित शाह ने कहा कि 2019 में लागू कानून, इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा.

CAA किसी की भारतीय नागरिकता छीनने के लिए नहीं

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) पर, अमित शाह ने कहा कि 2019 में लागू कानून, इस संबंध में नियम जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा, “हमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और भड़काया जा रहा है (सीएए के खिलाफ). सीएए केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं. यह किसी की भारतीय नागरिकता छीनने के लिए नहीं है.”

अमित शाह ने ‘ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024′ में कहा, “हमने (पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के) अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया है, इसलिए हमें भरोसा है कि देश की जनता भाजपा को 370 सीट और राजग को 400 से अधिक सीट पर जीत दिलाकर अपना आशीर्वाद देगी

जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकदल (रालोद), शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और कुछ अन्य क्षेत्रीय दलों के राजग में शामिल होने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर गृह मंत्री ने सत्तारूढ़ गठबंधन में और दलों के शामिल होने का संकेत दिया और कहा कि भाजपा ‘परिवार नियोजन में विश्वास करती है, लेकिन राजनीति में इसे नहीं अपनाती.” शिअद के शामिल होने की संभावना को लेकर फिर से पूछे जाने पर शाह ने कहा, “वार्ता जारी है लेकिन कुछ भी तय नहीं हुआ है.

विकास और महज नारे देने वालों के बीच का चुनाव

अमित  शाह ने कहा कि 2024 का चुनाव राजग और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) के बीच नहीं, बल्कि विकास और महज नारे देने वालों के बीच का चुनाव होगा. उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बारे में पूछे जाने पर कहा कि नेहरू-गांधी वंशज को इस तरह की यात्रा करने का कोई अधिकार नहीं है, क्योंकि 1947 में देश के विभाजन के लिए उनकी पार्टी जिम्मेदार थी.

अमित शाह ने अयोध्या में राम मंदिर को लेकर कहा कि इससे पहले तुष्टिकरण की राजनीति के कारण और कानून-व्यवस्था का हवाला देकर राम मंदिर नहीं बनने दिया गया.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights