Monday, June 24, 2024

अरिजीत सिंह और श्रेया घोषाल बने देश के बेस्ट सिंगर..

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

अरिजीत सिंह के गानो के दीवाने तो हर कोई है वहीं 2023 के एक सर्वे में अरिजीत सिंह को लोगों ने बेस्ट गायक माना है। लेकिन वहीं श्रेया घोषाल करीब 40 फीसद वोटों के साथ नंबर एक गायिका रहीं।

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के कर्णप्रिय सुरों के बाद पार्श्वगायन में ऐसी प्रभावी आवाज नहीं उभरी, जैसी जितनी आज अरिजित सिंह की है. किसी गीत में सिंह के सुर न लगें तो उसे रोमांटिक नहीं माना जाता है. यह एकांतप्रिय गायक संगीत स्ट्रीमिंग ऐप्स के चार्ट में देश के सबसे लोकप्रिय कलाकारों की पांत में लगातार सबसे ऊपर बना हुआ है.

प्रीतम और विशाल-शेखर जैसे संगीतकारों के अरिजीत पसंदीदा बने हुए हैं जो उनकी गायन प्रतिभा के कद्रदान हैं. उनके पुराने गीत आज भी गूंजते हैं. मसलन, 2022 का ‘केसरिया’ मन मोह लेता है. सिंह की मांग बेहद है. 2023 में हिट फिल्मों में उनके गीत भी इसकी तस्दीक करते हैं और उन्हें सबसे ऊपर स्थापित करते हैं.

2023 के तो सभी सुरीली फिल्मी गीतों में उन्हीं का स्वर है, चाहे ‘झूमे जो पठान’ (पठान), ‘तेरे प्यार में’ (तू झूठी मैं मक्कार), ‘तुम क्या मिले’ और ‘ह्वाट झुमका?’ (रॉकी और रानी की प्रेम कहानी), ‘चले आ’ (जवान) या ‘लुट पुट गया’ (डंकी) वगैरह. 50 साल की उम्र में पार्श्वगायन में वापसी करने वाले सोनू निगम, अब दिग्गज उदित नारायण के साथ शीर्ष तीन में हैं.

महिला स्वरों में श्रेया घोषाल अभी भी सुर मल्लिका बनी हुई हैं. देश का मिजाज सर्वेक्षण में उन्होंने तीन फीसद अंकों से अपनी स्थिति मजबूत की है. 39 वर्षीय यह कलाकार अक्सर साल के अंत में सर्वाधिक स्ट्रीम किए गए कलाकारों की सूची में इकलौती महिला होती हैं. घोषाल के स्वर भले 2000 के दशक और 2010 की शुरुआत वाले वर्षों की तरह धूम न मचा रहे हों, लेकिन आज भी उनकी आवाज सबसे सुरीली बनी हुई है. 2023 में घोषाल ने सुन बेलिया पर मिस्र के रैपर अफ्रोतो के साथ मिलकर कोक स्टूडियो में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत की।

वे अपने स्वर से सीमाएं तोड़ने को तैयार हैं. इंडियन आइडल के नए सीजन में जज की कुर्सी पर भी वे लौट आई हैं. घोषाल से काफी पीछे नेहा कक्कड़ और सदाबहार अलका याग्निक हैं. अरिजित और श्रेया में एक बात समान है: सोशल मीडिया पर बेहद कम सक्रियता. बोलते उनके गाने ही हैं.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights