Monday, August 8, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateDEKHIआपदा, कृषि और कानून व्यवस्था को लेकर यूपी सरकार का बड़ा प्लान,...

आपदा, कृषि और कानून व्यवस्था को लेकर यूपी सरकार का बड़ा प्लान, सीएम योगी ने दिए योजना तैयार करने के निर्देश

spot_imgspot_img

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई की स्थापना के लिए अधिकारियों को ठोस कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यूपी सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा आपदा राहत, कृषि और कानून-व्यवस्था सहित विभिन्न क्षेत्रों में ड्रोन की महत्ता को देखते हुए प्रदेश में ड्रोन निर्माण इकाई की स्थापना के लिए ठोस कार्ययोजना तैयार की जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि आईटीआई संस्थानों में ड्रोन तकनीक के प्रशिक्षण के लिए सर्टिफिकेट अथवा डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं और इसके लिए आईआईटी कानपुर से आवश्यकतानुसार मदद ली जाए। इसके साथ-साथ प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत ड्रोन के प्रयोग को लेकर राज्य स्तर पर स्पष्ट नियमावली तैयार की जाए। प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने एक अन्य महत्वपूर्ण आदेश में कहा कि यूपी का समृद्ध पौराणिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक इतिहास है, आवश्यकता है कि नगरों और ग्राम पंचायतों के इतिहास का भी संकलन किया जाए और हर गांव-हर शहर के बसने-बनने की अपनी कहानी है, इसे लिपिबद्ध कराया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इसके आधार पर उस गांव या शहर में उत्तर प्रदेश दिवस की तर्ज पर ग्राम या नगर दिवस मनाया जा सकता है। नगर विकास और ग्राम विकास विभाग इस संबंध में ठोस कार्रवाई करें। योगी ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए केंद्र सरकार के ताजा दिशा-निर्देशों के अनुरूप संक्रमण के नए स्वरूप की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments