Home Business इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों का सेविंग स्कीम्स से 2-5% तक...

इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों का सेविंग स्कीम्स से 2-5% तक कटेगा TDS

पिछ्ले दिनों स्माल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में परिवर्तन की घोषणा को भले ही सरकार ने वापस ले लिया हो लेकिन इन स्कीम्स में इनवेस्टमेंट करने वाले लोगों के लिया नया नियम आ गया है। भारत सरकार ने स्माल सेविंग स्कीम्स पर नए टीडिएस कानून को लागू कर दिया है। अगर निवेशक पोस्ट ऑफिस स्कीम्स, पीपीएफ अकाउंट से 20 लाख रुपये अधिक का पैसा निकालते हैं और लगातार तीन वर्षों से आरटीआर दाखिल नहीं कर रहे हैं तो उनका टीडीएस कटेगा।

20 लाख रुपये से अधिक का पैसा अगर आप फाइनेंशियल ईयर में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स से निकालते हैं तो आपका 2 प्रतिशत टीडीएस कटेगा। अगर यह एक करोड़ से अधिक रुपया निकालते हैं तो 5 प्रतिशत टीडीएस कटेगा। इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 194N में हुए संशोधन के बाद यह नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हुआ है।

टैक्स एक्सपर्ट के अनुसार इस नियम के कारण अब पीपीएफ और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स का दुरूपयोग नहीं किया जा सकेगा। बहुत बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो टैक्स से बचने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोलते हैं। और ये लोग इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं।

लेकिन नए टीडीएस को इस तरह से संशोधित किया गया है कि ज्यादा से ज्यादा लोग रिटर्न भरें। साथ ही यह नियम टैक्स पेयर्स पर टैक्स भरने का दबाव भी बनाएगा। बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं ब्याज से की गई कमाई को टैक्स रिटर्न में नहीं दिखाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments