Monday, June 24, 2024

इस दिन विश्व में मनाया जाता है World Obesity Day जाने क्या है वजह ?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

World Obesity Day 4 मार्च को पुरे विश्व में मनाया जाता है, मोटापा अपने में कई बिमारियों का घर है, ख़ूबसूरती के लिए ही नहीं बल्कि खुदको फिट रखने के लिए भी आपको मोटापे को अपने से दूर रखना चाहिए। क्यूंकि अगर एक बार मोटापा शरीर में आजाये तो ये कई बिमारियों को अपनी और खींच सकता है। इसी बात के लिए लोगों में जागरूकता लाने के लिए ये दिन मनाया जाता है।

पहले ये माना जाता था की जितना मोटा शरीर उतना सुखी समृद्ध परिवार, पर आज के ज़माने में मोटापे को बिमारियों का पिटारा कहा जाता है, और ये होता है ज्यादा जंक फूड खाने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से जैसे की सही समय पर ना सोना, नींद पूरी न करना, कम एक्सरसाइज करना आदि। तेज़ी के साथ बढ़ने वाली बिमारियों में से एक बीमारी इस दुनिया में मोटापा बन चूका है, जो अगर एक बार कंट्रोल नहीं हुआ तो दूसरी कई तरह की बिमारियों को बुलावा दे सकता है, इसी चीज़ के चलते लोगों में जागरूकता लाने के लिए हर वर्ष 4 मार्च 2024 को World Obesity Day मनाया जाता है, जिसका मतलब होता होता है विश्व मोटापा दिवस।

वजन कम करने के उपाए:

1. कम खाना खाना वजन कम करने का बहुत सही उपाए है, अक्सर लोग ओवरइटिंग कर देते हैं, जिसकी वजह से उनका वजन बड़ जाता है, इसलिए कोशिश करें जितनी भूक है उतना ही खाएं, क्यूंकि खाने को पचने में थोड़ा समय लगता है, ज्यादा खाना पाचन क्रिया में ज्यादा समय लगाता है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें।

2. डाइटिंग वजन कम करने का एक ऐसा तरीका है, जो आज के दौर में हर कोई कर रहा है, जिससे वजन तो कम हो जाता है पर डाइटिंग के लिए खाने में कुछ बदलाव आ जाते हैं, जिसकी वजह से सेहत पर काफी फर्क पड़ जाता है, जैसे चक्कर आना, पेट दर्द होना इतियादी, लोग जितना ज्यादा समय तक बिना खाये रहते हैं, उतना ही ज्यादा खाने का उनका मन करता है, जिसकी वजह से वो ज्यादा खाना खा लेते हैं और उसकी वजह से उनका वजन कम होने की जगह और ज्यादा बढ़ जाता है। साथ ही डाइटिंग के दौरान मेटाबोलिज्म धीरे हो जाता है, जिसकी वजह से भी अगर सही समय पर सही मात्रा में खाना न खाया जाये तो वजन कम होने के बजाए वजन बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है की डाइटिंग में सही भोजन ग्रहण करना चाहिए और सही मात्रा में।

3. एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें, आज के दौर में लोग योग और एक्सरसाइज जैसी चीज़ से दूर रहते हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर कमजोर होता है, तो फिट रहने के लिए कोशिश करें की पुरे दिन में कम से कम 2 घंटे योग और एक्सरसाइज जरूर करें, जॉगिंग और साइकिलिंग भी आप कर सकते हैं।

तो अपने खान-पान और एक्सरसाइज पर ध्यान दें और खुद को स्वस्थ रखें।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights