Monday, June 24, 2024

एक रहस्यमयी ज्वाला जिसे पानी और बर्फ भी नहीं बुझा पाए,वैज्ञानिको से भी नहीं सुलझा ये रहस्य जानिए वजह

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

दुनिया में बहुत सी है कुछ जगहों के बारे में आपने भी जरूर सुना या देखा होगा। अमेरिका में ऐसा ही प्राकृतिक कारनामा न्यूयॉर्क के चेस्टनट रिज पार्क में देखने को मिलता है। यहां एक ऐसा रहस्य है जिसे देखने के बाद आपके भी होश उड़ सकते है जी हाँ आपको भी हैरानी होगी ये जानकर कि झरने के बीचों-बीच आग की लपटें जलती रहती है। जिसे आप किसी भी मौसम यानि सीजन में जाकर ये नज़ारा देख सकते है।

दरअसल इस झरने का नाम ‘इटरनल फ्लेम फॉल्स’ है जिसमे हमेशा पानी बहता रहता है। इस झरने का पानी कभी नहीं सूखता और न ही इसके अंदर बीच में जलती हुई ज्वाला कभी बुझती है। बता दें कि जब मौसम बहुत ज्यादा खराब होता है तो पूरा क्षेत्र बर्फ से ढक जाता है। लेकिन गुफा के अंदर मौजूद जलती हुई ज्वाला तब भी जलती हुई दिखाई देती है। इस जलती हुई ज्वाला को दुनिया की 9 प्राकृतिक रूप से जलने वाली ज्वालाओं में गिना जाता है। यहां जो भी जाता है ये अद्भुत दृश्य देख हैरान रह जाता है। इसके वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल होता रहता है।

सोशल मीडिया पर इस रहस्यमयी जगह को लेकर उठने वाले सवाल…

1. इस झरने के बीचों-बीच ये ज्वाला कैसे जलती है ?
2. ये ज्वाला किसने वहां जलाई ?
3. झरना जब बर्फ बन जाता है तब भी ये ज्वाला कैसे जलती है ?

इस ज्योति को किसने जलाया होगा इस पर बहुत रिसर्च किया गया। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस जगह पर मीथेन गैस ज्यादा मात्रा में है। यही गैस झरने के नीचे की गुफा में भी है। तो वहीं ऐसा कहा जाता है कि यह लौ बिजली गिरने से गिरी होगी या किसी ने इसमें आग लगा दी होगी और तबसे यह अभी तक बुझी नहीं है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights