Friday, June 14, 2024

एलन मस्क को हुआ भारी नुकसान, गंवानी पड़ी नंबर वन की कुर्सी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

टेस्ला कंपनी के मालिक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के सीईओ एलन मस्क से दुनिया की नंबर वन की कुर्सी छिन गई है. बीते दिनों मस्क की कंपनी के शेयर में गिरावट दर्ज की गई, जिसकी वजह से उन्हें इसका नुकसान झेलना पड़ा है और वे अब दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

मस्क लंबे समय से नंबर वन के पायदान पर बरकरार थे लेकिन अब उन्हें बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है. टेस्ला के सीईओ को उनके इस पायदान से अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने दूसरे स्थान पर भेज दिया है और वे अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. बेजोस इससे पहले भी दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति रह चुके हैं और एक बार फिर से वो नंबर वन की कुर्सी हासिल कर चुके हैं.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक बीते दिनों मस्क के शेयर में 7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और इसी वजह से उनकी संपत्ति में 31.3 अरब डॉलर की कमी आई. एलन की मौजूदा समय में कुल नेटवर्थ 198 अरब डॉलर है और वे इसी के साथ दुनिया दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. अगर बेजोस की बात करें तो उनकी संपत्ति में इस साल तेजी से उछाल आया है और 23.4 बिलियन डॉलर बढ़ी है और इस तरह से वे 200 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं.

दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति की इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट तीसरे नंबर पर मौजूद हैं. पिछले कुछ दिनों में उनकी संपत्ति में 18.3 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की है और वे 197 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद हैं. फेसबुक के फाउंडर और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस लिस्ट में 179 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर मौजूद हैं. उनकी कंपनी के शेयर्स में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों में ही उनकी कंपनी के शेयर में 50.7 अरब डॉलर की बढ़त दर्ज की गई.

एक समय में दुनिया सबसे अमीर शख्स रहे माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स इस सूची में 150 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें स्थान पर मौजूद हैं. बीते दिनों गेट्स की संपत्ति में 475 मिलियन डॉलर की बढ़त दर्ज की गई है. इस सूची की अगर बात करें तो कोई भी भारतीय टॉप-10 की लिस्ट में शामिल नहीं है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 11वें स्थान पर मौजूद हैं. इसी के साथ वो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं. बीते दिनों अंबानी की नेटवर्थ में 18.2 बिलियन डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है और मौजूदा समय में उनकी कुल नेटवर्थ 115 अरब डॉलर है. उनसे नीचे 12वें पायदान पर भारत के ही गौतम अडानी मौजूदा हैं, जिनकी कुल संपत्ति 104 बिलियन डॉलर है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights