Home National एलन मस्क ने एक ही दिन में भारत के कई अरबपतियों के...

एलन मस्क ने एक ही दिन में भारत के कई अरबपतियों के जीवन भर की कमाई के बराबर बना ली दौलत

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक और धमाका किया है। कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स रहे एलन मस्क ने एक ही दिन में 25 अरब डॉलर (करीब 1,81,610 करोड़ रुपये) बना लिए। यह रकम भारत के तीसरे नंबर के रईस शिव नडार की कुल संपत्ति से भी ज्यादा है। बता दें पिछले दिनों मस्क ने केवल चार दिन में ही 27 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाई थी। एलन मस्क की संपत्ति एक दिन में जितनी बढ़ी है, उतनी तो भारत के टॉप-10 रईसों में अंबानी-अडाणी को छोड़ किसी अन्य का नेटवर्थ नहीं है। 

दरअसल उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में मंगलवार को 20 फीसद का उछाल आया था। इस वजह से मस्क की संपत्ति 174 अरब डॉलर ( करीब 12,64,250 करोड़ रुपये)पर पहुंच गई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक अब मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस से बहुत करीब आ गए है।

अमेरिकी टेक शेयरों में धमाकेदार रैली

तीन हफ्तों की गिरावट के बाद अमेरिकी टेक शेयरों में मंगलवार को धमाकेदार रैली देखी गई। बेजोस को 6 बिलियन डॉलर (लगभग 43,600 करोड़ रुपये) का लाभ हुआ, जिससे उनकी शुद्ध संपत्ति  180 बिलियन डॉलर (लगभग 13,07,750 करोड़ रुपये) हो गई। जनवरी में टेस्ला के संस्थापक का पदभार संभालने के बाद से ही मस्क और बेजोस ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स पर शीर्ष स्थान के लिए जूझ रहे हैं।

भारत के टॉप-10 रईस

भारत में रैंकिंगनामनेटवर्थ (अरब डॉलर में)
1मुकेश अंबानी84.7
2गौतम अडाणी50
3शिव नडार24.6
5उदय कोटक16.2
6लक्ष्मी मित्तल15.4
8कुमार बिड़ला13
7साइरस पूनावाला12.7
9दिलीप सांघवी11.1
10सुनील मित्तल एंड फैमिली10.4

स्रोत: Forbes real time billionaires

फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद दिन में कई बार यह इंडेक्स अपडेट होता है। ऐसे में नामी लोगों की रैंकिंग शेयरों में गिरावट की वजह से बदलती रहती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments