Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalओमिक्रॉन का डर : हरियाणा में सार्वजनिक स्थानों पर दिखाना होगा कोविड...

ओमिक्रॉन का डर : हरियाणा में सार्वजनिक स्थानों पर दिखाना होगा कोविड टीके की दोनों डोज का सर्टिफिकेट

spot_imgspot_img

जिन लोगों ने अभी तक कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाई हैं, उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ऐसे लोगों को एक जनवरी 2022 से बाजारों, सब्जी मंडी, बार, होटल, रेस्टोरेंट, मॉल, सिनेमा घरों आदि में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उन्हें टीके की दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार को विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान यह घोषणा की।

यह भी घोषणा की गई कि जिन लोगों ने दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वो बसों और ट्रेनों में भी सफर कर नहीं पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार जिले में अभी 40 हजार के करीब ऐसे लोग हैं, जिनकी दूसरी डोज निर्धारित तिथि से ज्यादा समय से लंबित है। स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों को फोन कर और मैसेज भेजकर दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित करेगा। वहीं सर्वे कर ऐसे लोगों की भी पहचान कर उन्हें डोज लगाएगा जिन्होंने अभी तक एक भी डोज नहीं लगवाई है।

मोबाइल पर दिखाना होगा : स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने इन निर्देशों की पालना सुनिश्चित कराने के लिए सभी जिलों के उपायुक्त को पत्र जारी किया है। सार्वजनिक स्थानों सहित बसों और ट्रेनों में वैक्सीन की दूसरी डोज का सर्टिफिकेट देखने के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए लोगों को अपने मोबाइल पर वैक्सीनेशन का डाउनलोड सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

वहीं, जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है, वो कोविन पोर्टल द्वारा भेजा गया मैसेज दिखा सकेंगे। जिन लोगों ने हाल में वैक्सीन लगवाई है, उन्हें पहली डोज का सर्टिफिकेट दिखाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

चिंताजनक : 24 घंटे में 29 नए संक्रमित मिले

जिले में बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 29 नए मरीजों की जिला स्वास्थ्य विभाग ने पहचान की। जून के बाद एक दिन में मिले कोरोना से संक्रमित ये सर्वाधिक मरीज हैं। राहत इस बात की रही कि बुधवार को किसी भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई और 11 मरीज कोरोना संक्रमण को मात देकर ठीक भी हो गए। जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या अब 130 पर पहुंच गई है। इनमें से 126 मरीज होम आइसोलेशन में हैं और चार मरीज अस्पताल में उपचाराधीन हैं। कोरोना जांच के लिए बुधवार को जिले में 4733 नमूने लिए गए। इनमें से 804 नमूनों की जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट से की गई।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments