Wednesday, July 24, 2024

कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा क्रेडिट कार्ड फ्रॉड? जानिए कैसे रखें खुदको सतर्क

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

काफी खास फाइनेंशल टूल है क्रेडिट कार्ड, लेकिन इसका लाभ तभी देखा जा सकता है अगर उसका प्रयोग सही ढंग से और समझदारी के साथ किया जा रहा हो. आप में से ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। खासकर खरीदारी के समय इसका काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग ऐसे होंगे जो क्रेडिट कार्ड का प्रयोग काफी समय से कर रहे होंगे, या उसके लिए अप्लाई करने जा रहे होंगे। बतादें की इससे कई वस्तुओं साथ ही अन्य सेवाओं की खरीदारी पर 45 दिनों का ब्याज मुक्त कर्ज मिलता है. इसके साथ ही कई सारे रिवॉर्ड पॉइंट्स भी आपको मिलते हैं सिर्फ इतना ही नहीं ऐसी कई सेवाएं भी आपको क्रेडिट कार्ड के जरिए मिलती है.

लोगों को अक्सर ऐसा लगता है की उनके साथ क्रेडिट कार्ड से जुड़ा कभी कोई क्राइम नहीं हो सकता है, और न ही कोई फाइनेंशल से जुड़ा कोई फ्रॉड हो सकता है, अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो बतादें की आप गलत सोच रहे हैं. दरअसल आपके साथ स्कैमर्स मोबाइल फोन में आयी हुई कॉल, ऑनलाइन शॉपिंग, व्हाट्सप्प, एमएमएस आदि के जरिए फ्रॉड कर सकते हैं, या इस तरह से आपके फोन को हैक भी कर सकते हैं.

 

ऐसे फ्रॉड होने पर क्या करना चाहिए?

अगर आपके साथ भी इस तरह का फ्रॉड होता है, या आपके कार्ड के जरिए आपको किसी भी प्रकार से अनधिकृत गतिविधियों का अंदेशा होता है तो जितना जल्दी हो सके उतना जल्द से जल्द अपने कार्ड जारीकर्ता से कॉन्टेक्ट करने की कोशिश करें, आपकी जानकारी के लिए आपको बतादें की ऐसी इमरजेंसी के लिए अधिक्तर बैंकों और वित्तीय संस्थानों के पास 24 घंटों और सात दिनों की हेल्पलाइन होती है.

वित्तीय संस्थान और बैंक जो की क्रेडिट कार्ड को जारी करते हैं, वो ऐसे होने वाले कई सारे अनधिकृत उपयोग पर रोक लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए कदम उठाते हैं. ऐसे में वो आपके कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं, और ऐसे में जरुरी ये है की आप जल्द से जल्द अपने बैंक खातों के पासवर्ड को बदल दें.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights