Monday, June 24, 2024

किसान आंदोलन को लेकर पंजाब के कपूरथला में भारत बंद का दिखा असर

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

पंजाब के जालंधर में भारत बंद के बीच टैक्सी और ऑटो यूनियन ने भी 16 फरवरी को यातायात बंद रखने का एलान किया है। उन्होंने बताया कि वे भी किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली में इसका असर कम देखने को मिलेगा। क्योंकि यहां पर 700 बाजार और औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे।

किसान संगठनों ने 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है। किसान एक बार फिर एमएसपी की गारंटी के साथ 11 अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्र के सामने अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए किसान संगठनों ने आज यानी की 16 फरवरी को सुबद छह बजे से शाम के चार बजे तक भारत बंद का एलान किया है।

किसानों के दिल्ली चलो विरोध प्रदर्शन के बीच भारत बंद का आह्वान सामने आया। किसानों के इस प्रदर्शन के कारण रेल यातायात में रूकावट हो रही है। करीबन छह ट्रेनों को लुधियाना-साहनेवाल-चंडीगढ़ रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है। इस हड़ताल के दौरान परिवहन, कृषि गतिविधियां, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) ग्रामीण कार्य, निजी कार्यालय, गांव की दुकानें और ग्रामीण औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संस्थानों के बंद रहने की उम्मीद है। वहीं, इस आंदोलन का असर पंजाब में ज्यादा दिखेगा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की मौजूदगी में किसान संगठनों और केंद्र सरकार के मंत्रियों पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा व नित्यानंद के बीच चंडीगढ़ सैक्टर-26 स्थित मगसीपा परिसर में देर रात 1:30 बजे तक बैठक चली। इस बैठक के बाद किसान नेताओं ने मीडिया को बताया कि संतोषजनक चर्चा रही। हालांकि, उन्होंने किसानों पर बल प्रयोग किए जाने की निंदा भी की है।

वहीं दूसरी तरफ इस आंदोलन का असर पंजाब में ज्यादा देखने को मिलेगा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की मौजूदगी में किसान संगठनों और केंद्र सरकार के मंत्रियों पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा व नित्यानंद के बीच चंडीगढ़ सैक्टर-26 स्थित मगसीपा परिसर में देर रात 1:30 बजे तक बैठक चली। किसान नेताओं ने इस बैठक के बाद मीडिया को बताया कि चर्चा संतोषजनक रही। हालांकि, उन्होंने किसानों पर बल प्रयोग किए जाने की निंदा भी की है।

दिल्ली-एनसीआआर के प्रशासन इसको लेकर काफी चौकन्ने हैं। इस बंद को देखते हुए नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है। सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ग्रामीण इलाकों में इस बंद का असर ज्यादा दिखने की संभावना है।

अपनी मांगों को लेकर किसान पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर डटे हुए हैं। हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर 70 वर्षीय एक किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। दरअसल, पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर किसानों को रोक दिया था। हार्ट अटैक के बाद किसान को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

दिल्ली में किसानों के आंदोलन को देखते हुए गाजीपुर बॉर्डर में बैरिकेड लगाए गए है, जिसके चलते सड़को पर भारी जाम लग गया है । दिल्ली की सीमाओं पर गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है। भारत बंद का असर सबसे ज्यादा पंजाब के कपूरथला में देखने को मिल रहा है। यहां बड़ी संख्या में दुकानें बंद है। हाईवे पर भी किसानों ने जाम लगा दिया है। वहीं खन्ना में सुभाष बाजाप, लालहेड़ी मार्केट और समराला रोड मार्केट खुली है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights