Wednesday, July 24, 2024

केरल में आई पहली AI टीचर,जानिए इसकी खासियत

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत हर रोज उपलब्धि की तरफ बढ़ता जा रहा है। देश के पास AI न्यूज़ एंकर से लेकर AI सर्वेंट भी है। अब देश को पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि AI शिक्षक भी मिल गया है। दरअसल केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल में आइरिस नाम के एक रोबोट शिक्षक से परिचय कराया गया। इस रोबोट को तीन भाषाएँ आती है। इसे मेकरलैब्स एडुटेक की मदद से बनाया गया है।

बता दें, आइरिस देश की पहली जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टीचर हैं। ये रोबोट भारत सरकार की ATL (अटल टिंकरिंग लेबोरेटरी) का हिस्सा है। इसको बनाने के पीछे का उद्देश्य ये है कि स्कूल में बच्चों की मनोरंजक गतिविधियों को बढ़ाना। रिपोर्ट्स के मुताबिक आइरिस बहुत टैलेंटेड है किसी भी कठिन सवाल का ये आसानी से जवाब दे सकती है। आइरिस नॉलेज बेस ChatGPT जैसी प्रोग्रामिंग पर आधारित है। ये विभिन्न प्रकार के कमांड को निष्पादित करने के लिए एक इंटेल प्रोसेसर और एककोप्रोसेसर है।

आइरिस की खास विशेषताएं ….

आइरिस के गले में एक हार सजाया गया है जो की कोई आम हार नहीं है, दरअसल वो माइक्रोफ़ोन है इसमें बात करने के लिए एक अंदर से छुपा हुआ स्पीकर है। आइरिस की खासियत ये है की इसे तीन भाषाओ की जानकारी है। और यह गणित के कठिन से कठिन सवाल को आसानी से जवाब दे सकती है।
साथी ही ये आपको आपकी आवाज़ के लिए व्यक्तिगत समर्थन भी दे सकती है। इसकी खासियत ये भी है कि यह बच्चों को कहानियां भी सुना सकती है।

फ़िलहाल सोशल मीडिया पर AI शिक्षक की कई फोटोस वायरल हो रही है जिसमे आइरिस साड़ी पहनी नज़र आ रही है और बच्चों से बातें करती और हाथ मिलाते हुए भी देखी गयी।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights