Tuesday, June 18, 2024

क्या आप भी है पान खाने के शौकीन? जानिए भारत में कहाँ मिलता है मशहूर पान

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भोजन करने के बाद पान खाने का चलन कहो या रिवाज, ये काफी लम्बे अरसों से चल रहा है, और ये भारतीय संस्कृति का एक हिस्सा है, आज भी देश के कुछ हिस्सों में इस रिवाज को काफी शौकिया तौर से निभाया जाता है, किसी दुकान या चौराहे पे नहीं बल्कि घरों में भी आजकल पान का शौकिया तौर से सेवन किया जाता है, खासकर खाना खाने के बाद मीठे के तौर पर इसका सेवन होता है. इसके लिए कुछ घरों में पानदान भी रखा जाता है. भारत में लोग अलग अलग समय में या किसी खास अवसर पर पान का सेवन करते हैं, जैसे किसी त्यौहार में, शादियों में, माऊथ फ्रेशनर के तौर पे आदि. लेकिन पान-जोन शौकीनों का रामपुर में शाहाबाद गेट ईदगाह चौराहे का एक ठिकाना है.

हर रोज़ पान के शौकीनों की भीड़ ईदगाह चौराहे पर मौजूद पान-जोन में लगी रहती है, रिपोर्ट की माने तो इस पान की दुकान के दुकानदार अफजल ने बताया है की ये पान की दुकान उन्होंने 12 साल पहले खोली थी, लेकिन पहले ये दुकान बहुत छोटी थी फिर उन्होंने सोचा की क्यों न पान को ओरिजिनल फ्लेवर के साथ लोगों को खिलाया जाए, और बस ये फॉर्मूला चल पड़ा. और यहां की खास बात आपको बतायें तो ये लोग पान या पान के फ्लेवर की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखते हैं। इनके पान की डिमांड दूर-दूर तक काफी मशहूर है. इनके पान का पार्सल दुबई तक भी पहुँच रखा है. जो लोग भी रामपुर से कहीं दूसरे शहर या दूसरी जगह जाते हैं तो यहाँ का मशहूर पान जरूर लेकर जाते हैं. बतादें की ये पान दिल्ली-हल्द्वानी तक बहुत मशहूर है, हर दिन बसों में रुद्रपुर के लिए पान भरकर पार्सल किया जाता है.

पान की वैरायटी :

आपको बतादें की यहाँ पर पान की कीमत ज्यादा मेहेंगी नहीं है, इधर पान मात्र 15 रूपए में मिल जाता है, इसके साथ ही यहाँ कुछ पान 250 रूपए के भी बेचे जाते हैं, अगर आप पान के बहुत शौकीन है तो आपको यहाँ एक बार जरूर आना चाहिए, 30 से ज्यादा अधिक वैरायटी के पान आपको इस दुकान में मिल जाएंगे. उनमे से पाने की कुछ खास वैरायटी है रसभरी पान, इश्क-ए-बहार पान, स्ट्रॉबेरी पान, बटर स्कॉच पान, आदाब पान, मैंगो पान आदि. और इन सब में से जो सबसे ज्यादा मशहूर और खास है वो है चॉकलेट पान.

ओरिजिनल फ्लेवर का पान, पान-जोन में आये हुए अपने ग्राहकों को देने के लिए घर पे ही गुलकंद को तैयार किया जाता है, और इसकी खास बात यह है की इससे किसी के भी सेहत को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुँचता है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights