Tuesday, June 18, 2024

क्या भारत को मिलेगा आश्विन का रिप्लेसमेंट? जानें क्या हैं नियम

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है। इंग्लैंड की टीम ने पहला टेस्ट मैच 28 रनों से जीता था। वहीं भारतीय टीम ने दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से जीतकर शानदार वापसी की थी। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 445 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अभी तक 2 विकेट के नुकसान पर 207 रन बना लिए हैं। मैच में अभी दो ही दिन का खेल हुआ है, लेकिन अब तीसरे टेस्ट मैच से एक स्टार भारतीय खिलाड़ी बाहर हो गया है। इससे टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है।

बाहर हो गया ये खिलाड़ी
भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक मेडिकल इमर्जेंसी की वजह से तीसरे टेस्ट से हट गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में दूसरे दिन बेहतरीन गेंदबाजी की थी और एक विकेट भी हासिल किया था। उनसे तीसरे दिन भारतीय टीम को बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन अब उनके बाहर होते ही टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है।

BCCI ने दी जानकारी
बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी है कि इस चुनौतीपूर्ण समय में BCCI और टीम अश्विन का पूरा समर्थन करती है। खिलाड़ियों और उनके परिवार का स्वास्थ्य अहम है। बोर्ड अश्विन और उनके परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करता है क्योंकि वे चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहे हैं। बोर्ड और टीम अश्विन को हर आवश्यक सहायता प्रदान करना जारी रखेगी।

क्या टीम इंडिया को मिल सकता है अश्विन का रिप्लेसमेंट
क्रिकेट में ऐसा अमूमन देखने को मिलता है जब कोई खिलाड़ी टेस्ट मैच के बीच ही बाहर हो जाए, लेकिन ऐसा हो जाए तो क्या किया जाता है? दरअसल कई बार खिलाड़ी इंजरी या निजी कारणों की वजह से बीच टेस्ट मैच से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उस खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट की मांग कोई टीम तब ही कर सकती है जब विरोधी टीम का कप्तान ये करने की अनुमति दे।एमसीसी के नियम संख्या 1.2.2 के अनुसार नामांकन के बाद विरोधी कप्तान की सहमति के बिना किसी भी खिलाड़ी को बदला नहीं जा सकता। लेकिन नियम संख्या 1.2.1 के अनुसार टीम के कप्तान को टॉस से पहले अपने 12वें खिलाड़ी का नाम देना होता है। जोकि टीम इंडिया ने इस मैच में नहीं किया था। ऐसे में रोहित शर्मा को चाह कर भी अश्विन का रिप्लेसमेंट नहीं मिल पाएगा।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights