Wednesday, February 28, 2024

क्रिकेट की दुनिया में ऋषभ पंत की हुई वापसी , भयानक कार हादसे पर पहली बार बोले…

- Advertisement -

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कार दुर्घटना के बाद पेशेवर क्रिकेट में वापसी के लिए लगभग तैयार हो गए हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि वह आने वाले आईपीएल में खेलते हुए दिखेंगे। ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते नजर आएंगे। आपको बता दे की 30 दिसंबर, 2022 में भयानक कार हादसे में पंत बुरी तरह घायल हो गए थे। उनकी गाड़ी में आग लग गई थी। ऋषभ ने उस वक्त को याद करते हुए कहा कि उस दौरान उनको ऐसा लगा रहा था कि अब दुनिया से उनके समाप्त होने का समय हो गया है।

इस हादसे में ऋषभ पंत के दाहिने घुटने का लिगामेंट फट गया था और उनकी दाहिनी कलाई, टखने और पैर के अंगूठे के साथ-साथ उनकी पीठ पर भी काफी चोटें आईं थी। अपने चेहरे की चोटों, घावों और खरोंचों को ठीक करने के लिए उन्होंने सर्जरी करवाई। पंत ने एक इंटरव्यू में अपने कष्टदायक अनुभव के बारे में बताया की इस हादसे में लगभग उनकी जान चली गई थी।

उन्होंने कहा की , ”जीवन में पहली बार मुझे ऐसा लगा जैसे इस दुनिया में मेरा समय खत्म हो गया है। दुर्घटना के दौरान मुझे घावों के बारे में पता था, लेकिन मैं भाग्यशाली था क्योंकि यह और भी गंभीर हो सकता था। साथ ही उन्होंने ये कहा की मुझे लगा कि किसी ने मुझे बचा लिया है। जब मैंने डॉक्टर से पूछा कि मुझे ठीक होने में कितना समय लगेगा तो उन्होंने कहा कि इसमें 16-18 महीने लगेंगे। मुझे पता था कि मुझे इस रिकवरी समय को कम करने के लिए काफी मेहनत करनी होगी।

उस दुर्घटना के एक साल से अधिक समय होने के बाद पंत अब ठीक हो गए हैं और बहुत जल्द मैदान पर लौटने की संभावना है। उन्होंने सोमवार यानि 29 जनवरी को सोशल मीडिया पर लोगों से एम्बुलेंस को लेकर खास अपील भी की।

पंत ने एक्स पोस्ट के माध्यम से लिखा की , ”मुझे उम्मीद है कि भारत में भी लोग एम्बुलेंस के लिए ऐसा ही करेंगे। आप कभी नहीं जानते कि केवल एम्बुलेंस को रास्ता देकर कितनी जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। हम केवल एम्बुलेंस को रास्ता देकर व्यक्तिगत रूप से यह पहल कर सकते हैं और लोगों की जान बचा सकते हैं। उन लोगों को धन्यवाद जो पहले से ही ऐसा कर रहे हैं।

वही पिछले साल दुबई में आईपीएल 2024 की नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होने के बाद पंत के आगामी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करने की उम्मीद है.

ऋषभ पंत ने अब तक 33 टेस्ट मैचों में 43.67 के एवरेज से 2271 रन भी बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 11 अर्धशतक भी शामिल है . उन्होंने 66 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से 987 रन बनाए हैं. वनडे इंटरनेशनल की बात करें तो पंत के नाम 30 मैचों में 34.60 की औसत से 865 रन (1 शतक, 5 अर्ध शतक) दर्ज किया है

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे