Saturday, July 13, 2024

खाद्य तेलों की कीमतों में दिखी होली से पहले भारी गिरावट! जानिए क्या है वजह

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आम जनता को मिली होली से पहले एक बड़ी राहत। बतादें की होली से पहले सभी खाद्य तेलों के दाम में देश के थोक तेल-तिलहन बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. दरअसल ये गिरावट अगले महीने सूरजमुखी तेल और सोयाबीन डीगम के आयात से बढ़ने वाली और उससे सम्बंधित जितनी भी अटकले देखने को मिले है उसकी वजह से हुई है.

चलिए जानते है क्या है गिरावट का कारण:

ऐसा माना जा रहा है की सरसों के फसलों की बढ़ती आवक भी इन खाद्य तेलों के गिरावट की वजह हो सकती है, क्यूंकि अक्सर सरसों के फसलों की बढ़ती आयत होली के त्यौहार से पहले खाद्य तेलों के कीमतों में गिरावट का कारण बनी है. इसके साथ ही सरकार के द्वारा किये गए अनेक प्रयास भी इन खाद्य तेलों के गिरती गिरावट का कारण हो सकते हैं, क्यूंकि आजकल इन खाद्य तेलों की जो बढ़ती कीमतें है उनको नियंत्रित करने के लिए सरकार अपनी तरफ से भी काफी ज्यादा प्रयास करती है. इन सबके अलावा सोयाबीन डीगम और सूरजमुखी तेल की जो आयात बढ़ने की संभावनाएं जताई जा रही है उससे पूरे बाजार की धारणा भी प्रभावित हुई है, जिस वजह से आयात में बढ़ौती की संभावना भी इन खाद्य तेलों के कीमतों में गिरावट का कारण बताई जा रही है.

अब देखते है कोन से तेल इससे प्रभावित हुए हैं –

बतादें की खाद्य तेलों में गिरावट की बात करें तो मूंगफली के तेल में भी इसका प्रभाव देखने को मिला है, मूंगफली तेल गिरावट के साथ बंद हुआ है. साथ ही सोयाबीन, सरसों और कच्चा पामतेल भी उन तेलों में से हैं जिनमे खाद्य तेलों में गिरावट देखने को मिली है. और अगर सरसों के तेल की बात करें तो सरसों तेल आजकल अपने न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी (MSP) से लगभग 10-12 प्रतिशत तक नीचे बेचा जा रहा है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights