Monday, June 24, 2024

गरीबों को सरकार साल में तीन गैस सिलिंडर देंगी मुफ्त, नमक भी मिलेगा सस्ती दरों पर , जानिए इस बजट में और क्या खास है

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

गरीब कल्याण के लिए सरकार 5658 करोड़ का प्रावधान किया और कहा की गरीबों को साल में तीन गैस सिलिंडर मुफ्त मिलते रहेंगे तो सस्ती दरों पर उन्हें नमक भी मिलेगा। गरीबों के कल्याण से जुड़ी इन योजनाओं के लिए सरकार ने इस बजट में 5658 करोड़ का प्रावधान किया है। जिसमें से समाज कल्याण के लिए 2756 करोड़, अनुसूचित जाति कल्याण के लिए 2184 करोड़ और जनजाति कल्याण के लिए 718 करोड़ का प्रावधान शामिल है।

इसके अंतर्गत सरकार आठ लाख वृद्धजन, निराश्रित विधवा, दिव्यांग, परित्यक्त निराश्रित महिलाओं आदि की विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए 1783 करोड़ 28 लाख, अन्नपूर्ति योजना के लिए 600 करोड़, ईडब्ल्यूएस आवासों के लिए 93 करोड़, 1,83,419 अंत्योदय कार्डधारकों को साल में तीन गैस सिलिंडर निशुल्क देने के लिए सरकार 55 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य आंदोलानकारियों की पेंशन के लिए कारप्स फंड की स्थापना हुई है, इसके लिए 48 करोड़ रुपए का प्रावधान भी किया गया है। बता दे, खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्राथमिक व अंत्योदय राशनकार्ड धारकों को सस्ती दरों पर नमक उपलब्ध कराने के लिए सरकार 34 करोड़ 36 लाख रुपए खर्च करने जा रही है । राज्य खाद्यान्न योजना के लिए 20 करोड़ का प्रावधान भी किया गया है।

इस स्मार्ट सिटी योजना के तहत 50 प्रतिशत बजट केंद्र और 50 प्रतिशत राज्य खर्च कर रहा है। इस बजट में स्मार्ट सिटी के लिए सरकार ने 46 करोड़ पांच लाख रुपये का प्रावधान किया है।

सरकार ने विभिन्न विभागों की उन योजनाओं के लिए भी बजट प्रावधान किए हैं, जिन पर सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी के इस खर्च पर सरकार ने 679 करोड़ 34 लाख रुपए का प्रावधान किया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights