Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
HomeHealthडायबिटीज के मरीज करें इन फलों का सेवन, नहीं होगा ब्लड शुगर...

डायबिटीज के मरीज करें इन फलों का सेवन, नहीं होगा ब्लड शुगर लेवल हाई

spot_imgspot_img

अनियमित जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण डायबिटीज की बीमारी आम हो गई है। लेकिन रोगी अपने खानपान में बदलाव कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अक्सर डायबिटीज के मरीजों को सबसे बड़ा कंफ्यूजन फलों के सेवन के दौरान होता है कि उन्हें कौन-सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं।

दरअसल, फलों में नेचुरल शुगर की मात्रा होती है, लेकिन ये नेचुरल शुगर नुकसानदायक नहीं होती। इसके बावजूद फलों का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। तो आइए जानते हैं, डायबिटीज के मरीज डाइट में किन फलों को शामिल कर सकते हैं। 

जामुन खाएं

जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए यह परफेक्ट है। साथ ही यह फल फाइबर और एंटीबायोटिक गुणों से भी भरपूर होता है। 

अमरूद का सेवन करें

अमरूद में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर, विटामिन-C , सोडियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से इसे डायबिटीज के रोगी बिना डर के खा सकते हैं।

डाइट में सेब करें शामिल

सेब में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस फल में शुगर की मात्रा कम होती है, जो ब्लड शुगर फौरन नहीं बढ़ाता। 

संतरे खाएं

संतरे में विटामिन- सी, फाइबर, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 52 है, इसलिए यह ब्लड शुगर के स्तर को फौरन नहीं बढ़ाता।

अंगूर का सेवन करें

अंगूर विटामिन B-6, मैंगनीज, विटामिन-C और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 53 होता है, इसलिए डायबिटीज के रोगी सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरीज़

स्ट्रॉबेरीज़ मीठी ज़रूर होती है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 41 है, जो कम है। जिसकी वजह से डायबिटीज़ के मरीज़ इसे खा सकते हैं। यह फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। खाते समय इसकी मात्रा पर ज़रूर ध्यान रखें।

लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं  किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments