Friday, June 14, 2024

दिल्ली पुलिस 16 फरवरी की तैयारी में जुटी, सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर किसान आंदोलन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। इसके साथ ही सिंघु और टिकरी बॉर्डर बंद होने की वजह से लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है।

किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के मुद्दे पर सरकार से वार्ता असफल होने के बाद किसानों ने दिल्ली की तरफ आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। लेकिन दिल्ली में प्रवेश करने वाले रास्तों पर किसानों को रोकने के लिए जगह-जगह पर बैरिकेडिंग लगा दिए गए है।

दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर जाम लग गया है। दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाली सड़क पर ऑफिस टाइमिंग के दौरान जाम लग गया था । इस वजह से ट्रैफिक की रफ्तार थम गई । एक तरफ गाज़ीपुर बॉर्डर पर 16 फरवरी को किसान आंदोलन को लेकर सड़क पर बैरिकेडिंग लगने की वजह से काफी जाम लग गया है। वहीं दूसरी तरफ किसान पंजाब में रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं। किसान आंदोलन ने ट्रेन के यात्रियों को फिर से परेशान करना शुरू कर दिया है।
पंजाब में रेलवे ट्रैक पर किसानों के धरने से दिल्ली में आने वाली ट्रेनों पर असर पड़ रहा है।

दिल्ली पहुंचने में किसानों को एक से दो दिन का समय लग सकता है, लेकिन किसानों के आने से पहले दिल्ली में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यूपी गेट पर भी बैरिकेडिंग के कारण ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि एनएच-44 पर सिंघू बॉर्डर यातायात के लिए यात्रियों को परेशानी होगी। इसलिए मार्ग परिवर्तन और सही मार्गों को चुनें।

बुधवार शाम राष्ट्रीय राजधानी से किसान लगभग 200 किलोमीटर की दुरी पर हैं, लेकिन दिल्ली के लोग तीन दिन से जाम से जूझ रहे हैं। आए दिन मुख्य मार्गो पर 4 से 6 किलोमीटर लंबा जाम लग रहा है। इससे लोगों को घंटों जाम में फसना पड़ रहा हैं। टिकरी व सिंघु बॉर्डर का बुधवार को भी बुरा हाल था। इनसे जुड़े इलाकों व सड़कों पर दिनभर जाम लगा रहा। हालांकि, गाजीपुर व नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर कुछ बैरिकेड हटाकर करीब दो-दो लेन खोल दी गईं जिससे दिल्ली-यूपी आना-जाना करने वालें लोगों को कुछ राहत मिली। इधर, बदरपुर व घिटोरनी बॉर्डर पर भी हालात सामान्य थे।

दिल्ली पुलिस वर्ष 2020 की तरह भी इस बार कोई गलती नहीं करना चाहती है । दिल्ली में पिछली बार किसान सीमाओं पर घुसकर सड़क पर ही बैठ गए थे। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने पुलिस प्रशासन को दिल्ली में किसानों को किसी भी हालत में घुसने नहीं देने के आदेश जारी किए हैं। पुलिस ने इस बार ऐसे में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है। गाजीपुर, सिंघु व टीकरी बॉर्डर और नई दिल्ली जिले में ही 30 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खुद कमान संभाल रखी है। वे सुबह से ही बॉर्डरों पर पहुंचकर व्यवस्था की जानकारी ले रहे हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights