Monday, June 17, 2024

दुनिया की पहली CNG BIKE लॉन्च करेगी भारतीय कंपनी बजाज

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आपने पेट्रोल डीजल और बैटरी से चलने वाली बाइक तो देखी ही होगी लेकिन क्या आपने CNG Bike देखी या चलाई है। जाहिर सी बात है नहीं चलाई होगी क्योकिं दुनिया में अभी तक CNG Bike नहीं आई है। हालाँकि अब CNG BIKE जल्द ही आपके सामने आने वाली है।

दरअसल भारतीय कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने वाली है। जी हाँ बजाज अगले तीन महीने में यह CNG Bike लॉन्च करेगी। इस बात की जानकारी खुद इस कंपनी के एमडी ने दी है। बजाज कंपनी के एमडी राजीव बजाज ने मंगलवार को एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि, बजाज CNG Bike वही कर सकती है जो हीरो होंडा ने किया।

ईंधन की लागत और परिचालन लागत में 50 से 65 फीसदी की कमी देखने को मिली है। ICE व्हीकल्स की मुकाबले में कार्बन उत्सर्जन कम था। CNG प्रोटोटाइप में कार्बन डाई ऑक्साइड में 50 फीसदी, कार्बन मोनोऑक्साइड में 75 फीसदी और गैर-मिथेन हाइड्रोकाबॉन उत्सर्जन में करीब 90 फीसदी की कमी देखी गई है।

साथ ही आपको बता दें कि बजाज अगले साल यानि 2025 में अब तक की सबसे बड़ी पल्सर भी लॉन्च करने जा वाली है। ये जानकारी भी खुद कंपनी ने दी है जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि उसका फोकस 125 सीसी से ऊपर के सेगमेंट पर बना हुआ है।

साथ ही कंपनी ऑटो इलेक्ट्रिक बाइक्स पर भी काफी काम कर रही है। तो वहीं कंपनी ने यूलू बाइक्स में निवेश किया था जिसके कारण यूलू बाइक्स में कंपनी की हिस्सेदारी बढ़कर 18.8 फीसदी पर पहुंच गई है। बता दें कंपनी की शेयर में तेज़ी आई है। कंपनी का मार्केट कैप बीएसई पर 2,36,506.07 करोड़ रुपये पहुंच गया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights