Friday, May 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalदूसरे चरण का चुनाव: कल 55 विधानसभा सीटों पर 586 प्रत्याशियों के...

दूसरे चरण का चुनाव: कल 55 विधानसभा सीटों पर 586 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला,

spot_imgspot_img

प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। शाम छह बजे मतदान केन्द्र परिसर में जितने भी लोग कतार में लगे होंगे उन्हें वोट डालने का अधिकार होगा। यह जानकारी रविवार की शाम यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने दी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है।

कोविड-19 के मद्देनज़र मतदान दिवस को मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है।  मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। वोटर गाइड में कोविड-19 से संबंधित डूज एण्ड डोण्ट्स का भी उल्लेख किया गया है। कोविड-19 के मद्देनज़र भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1,250 तक रखने के निर्देश हैं। सभी पोलिंग बूथ पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए गए हैं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चुनाव में आयोग  द्वारा आपराधिक पृष्ठभूमि के प्रत्याशियों के सन्दर्भ में राजनीतिक दलों को निर्देश दिये गये हैं कि वे ऐसे प्रत्याशियों के बारे में समाचार पत्रों में यह सूचना प्रकाशित करें कि प्रत्याशियों की क्या आपराधिक पृष्ठभूमि है एवं आपराधिक पृष्ठभूमि के बावजूद भी उनको किस आधार पर प्रत्याशी बनाया गया है। 

इस सन्दर्भ में ऐसे प्रत्याशियों को स्वयं भी मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व न्यूनतम तीन बार अपने आपराधिक विवरण को प्रकाशित कराया जाना है। जिन प्रत्याशियों द्वारा ऐसा नहीं किया गया है, संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उनके विरुद्ध नियमानुसार नोटिस जारी की गई है। आपराधिक पृष्ठभूमि का समस्त विवरण जन सामान्य के अवलोकन के लिए केवाईसी-ईसीआई  एप पर उपलब्ध हैं, जिसे किसी भी नागरिक द्वारा अपने फोन पर डाउनलोड कर देखा जा सकता है।

खराब होने पर तत्काल बदली जाएगी ईवीएम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव में सभी 23,404 पोलिंग बूथों पर मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट और अलग-अलग जिलों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई है एवं सभी जिलों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि ईवीएम या वीवीपैट में खराबी आने की सूचना मिलने के बाद उसे बदलने या ठीक करने में औसतन आधे घंटे का समय लग जाता है।

आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप सभी वोटरों को वितरित कराई गई हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदान केन्द्र, पोलिंग बूथ एवं क्रम संख्या की जानकारी हो सकेगी। इसके अतिरिक्त मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, चुनाव  आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने मतदान केन्द्र व पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिये गये हैं कि वे मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे एवं आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए हर मतदान केन्द्र पर  व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गई है, जो कि दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इन विधान सभा सीटों पर आज होगा मतदान

दूसरे चरण की 55 विधान सभा सीटें-बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर, मनिहारन सु., गंगोह, नजीबाबाद, नगीना सु., बढ़ापुर, धामपुर, नेहटौर सु., बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुदंरकी, बिलारी, चंदौसी सु., असमौली, सम्भल, स्वार, चमरउवा, नौगंवा सादात, अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर, बिसौली सु., सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखुपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरागंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर सु., बिठारी चैनपुर, बरेली, बरेली कैण्ट, आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायां सु., शाहजहांपुर और ददरौल।

नौ जिले-सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली तथा शाहजहॉंपुर।

वोटर कार्ड के अलावा अन्य विकल्प भी होंगे पहचान के लिए 

केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देशों के क्रम में मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य पहचान पत्र (जैसे- आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंको-डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र-राज्य सरकार-लोक उपक्रम-पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों,विधायकों, विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूनीक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार) मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान किये जाने के लिए मान्य होंगे।  

  • कुल 2.02 करोड़ मतदाता 
  • 1.08 करोड़ पुरुष, 0.94 करोड़ महिला 
  • 1269 थर्ड जेण्डर के मतदाता ।
  • 55 विधान सभा सीटों पर कुल  586 प्रत्याशी मैदान में।
  • इनमें से 69 महिला प्रत्याशी। 
  • कुल 23,404 पोलिंग बूथ
  • 12,544 मतदान केन्द्र ।

चाक चौबंद सुरक्षा इंतजमा

  • मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 51 सामान्य प्रेक्षक, नौ पुलिस प्रेक्षक तथा 17 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं।
  • 1,793 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 220 जोनल मजिस्ट्रेट, 109 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2,806 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।
  • आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, एक वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा दो वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं, जो कि क्षेत्र में रहकर सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे।
  • मतदान पर पर्यवेक्षण के लिए हर जिले  के 50 प्रतिशत पोलिंग बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं केन्द्रीय चुनाव आयोग तीनों  स्तर पर किया जायेगा।  साथ-साथ आवश्यकतानुसार वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है।
  • चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए  पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित की गई है एवं ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्धसैनिक बलों को दी गई है।
  • चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 5,591 भारी वाहन, 4,381 हल्के वाहन तथा 1,03,860 मतदान कार्मिक लगाए गए हैं।
  • कुल 252 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 127 समस्त महिला कर्मी मतदेय स्थल बनाए गए हैं।
spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments