Wednesday, January 26, 2022
spot_imgspot_img
HomeDELHIद‍िल्‍ली में अब MRI-CT SCAN जैसे टेस्ट सिर्फ 50 रुपये में, जानें...

द‍िल्‍ली में अब MRI-CT SCAN जैसे टेस्ट सिर्फ 50 रुपये में, जानें कहां खुला यह ‘Test का लंगर’

spot_img

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) ने सस्ती एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और डिजिटल एक्स-रे सेवा शुरू कर दी है। गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में शुरू की इन सुविधाओं का उद्घाटन गुरुवार को डीएसजीएमसी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा और महासचिव हरमीत सिंह कालका ने किया।

डीएसजीएमसी ने एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासांउड और डिजिटल एक्स-रे जांच सेवा कम कीमत में उपलब्ध कराने के लिए इसे तीन श्रेणियों में बांटा है। इसके तहत 50 रुपये से लेकर 1400 रुपये का भुगतान कर आमजन इन सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

डीएसजीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार, निम्न आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के मरीजों को यह सभी जांच सुविधाएं 50 रुपये में मिलेंगी। इसका अधिकार डीएसजीएमसी अध्यक्ष के पास होगा। दूसरी श्रेणी में कम आय वर्ग वाले लोगों को रखा गया है, जिसके तहत मरीजों को जांच के लिए 700 से एक हजार रुपये का भुगतान करना होगा। सिफारिश करने का अधिकार सदस्यों के पास रहेगा।

सामान्य वर्ग से आने वाले मरीजों को किसी भी जांच के लिए 1400 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान कर वह अपनी जांच और इलाज करा सकेंगे। 

किडनी अस्पताल में 1000 बेड्स होंगे 

डीएसजीएमसी इससे पहले देश का सबसे बड़ा किडनी अस्पताल शुरू कर चुका है। 101 बेड्से वाले इस अस्पताल में किडनी के मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सेवा देने की घोषणा की है। गुरुवार को सस्ती दर पर एमआरआई और सीटी स्कैन सेवा का उद्घाटन करते हुए डीएसजीएमसी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि डीएसजीएमसी का यह दूसरा बड़ा प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि जल्द ही किडनी अस्पताल में एक हजार बेड्स की सुविधा विकसित की जाएगी। 

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments