Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARनीति आयोग: देश के टॉप 5 पढ़ाकू जिलों में शामिल हैं बिहार...

नीति आयोग: देश के टॉप 5 पढ़ाकू जिलों में शामिल हैं बिहार के ये चार डिस्ट्रिक्ट, आप भी जान लें इनके नाम

spot_imgspot_img

नीति आयोग ने बिहार के चार जिलों को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन उपलब्धि के लिए बधाई दी है। झारखंड के दुमका के बाद नीति आयोग ने मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, बांका और शेखपुरा जिलों की रैंकिंग देश के राज्य में क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर करते हुए इन जिलों को परिवर्तन का चैम्पियन घोषित करते हुए बधाई दी है। 

देश के पांच सर्वश्रेष्ठ आकांक्षी जिलों का सार्वजनिक करते हुए नीति आयोग ने ट्वीट कर चैम्पियंस ऑफ चेंज की डेल्टा रैंकिंग जारी की है, साथ ही झारखंड के एक समेत बिहार के चार जिलों को शिक्षा के क्षेत्र में देश का पांच सर्वश्रेष्ठ सुधार वाला जिला माना है। नीति आयोग द्वारा ट्वीट कर सार्वजनिक की गई डेल्टा रैंकिंग अक्टूबर 2021 में जिलों के प्रदर्शन पर आधारित है। 

आयोग की ओर से कहा गया है कि शिक्षा आत्मनिर्भर भारत की महत्वपूर्ण कुंजी है। इसके साथ ही क्रमश: पांच जिलों दुमका, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, बांका और शेखपुरा को नीति आयोग ने अक्टूबर 2021 के लिए आकांक्षी (एसपिरेशनल) जिला घोषित किया है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने इस उपलब्धि पर खुशी का इजहार किया है। साथ ही, चारों जिलों के शिक्षाधिकारियों को इसके लिए बधाई दी है। 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने पूछे जाने पर कहा कि नीति आयोग की यह मान्यता महत्वपूर्ण है। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में तथा उनके दिशा निर्देश पर क्वालिटी एजुकेशन को लेकर किये जा रहे कार्यों का परिणाम है। विदित हो कि नीति आयोग कई पैमानों पर देशभर के जिलों में से कुछेक को सर्वश्रेष्ठ जिला मानते हुए डेल्टा रैंकिंग जारी करता है। अक्टूबर 2021 में बिहार के चार जिले जिन मानकों पर सर्वश्रेष्ठ आंके गये हैं, उनमें राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की रिपोर्ट, लाइब्रेरी की सुविधा, आधारभूत संरचना, टॉयलेट, पेयजल आदि मुख्य हैं।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments