Friday, May 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARपर्यटन स्थलों तक जाने वाली 1660 सड़कों का जल्द होगा निर्माण...

पर्यटन स्थलों तक जाने वाली 1660 सड़कों का जल्द होगा निर्माण…

spot_imgspot_img

राज्य के हाट-बाजार व पर्यटन स्थलों तक आने-जाने के लिए सड़कों का निर्माण होगा। ग्रामीण कार्य विभाग ने इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली है। विभाग ने ऐसी 1660 सड़कों को चिह्नित कर लिया है। इस योजना के तहत राज्य में 12 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण होगा।

आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय पार्ट दो के तहत अतिरिक्त सुलभ संपर्कता योजना के तहत इन सड़कों का निर्माण होगा। इसके तहत प्रखंड या जिलों में दूरदराज पंचायतों, बड़े गांवों को आपस में जोड़ते हुए अतिरिक्त सड़कों का निर्माण किया जाएगा। खासकर प्रशासनिक इकाई यानि अंचल, प्रखंड व थाना जाने के लिए सड़कों का निर्माण होगा। साथ ही बाजार, स्वास्थ्य यानी अस्पताल, शैक्षणिक, पर्यटन, यातायात, बैंक, फ्यूल स्टेशन, छोटे उद्योग, बाढ़ आश्रय स्थल को पक्की सड़क से जोड़ा जाएगा। सड़कों का चयन करने से पहले विधानमंडल के सदस्यों से राय ली गई है। 

इसके अलावा विभागीय स्तर पर प्रखंडवार सड़कों का चयन किया गया है। लोगों की सुविधा के लिए जियो-टैग कर प्राथमिकता क्षेत्र तय किया गया है। इसके आधार पर सड़कों की ग्रेडिंग की गई है और राज्य स्तर पर उसका नेटवर्क तैयार किया गया है। राज्य भर में ऐसी 1660 सड़कों का चयन किया गया है, जिसकी लंबाई 12 हजार 555 किलोमीटर है। विभागीय स्तर पर बनी समेकित सूची को प्राथमिकता सूची के अनुसार रैंकिंग कर दी गई है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments