Friday, April 19, 2024

पीएम मोदी इसरो के गगनयान मिशन की तयारी देखने के लिए आज तिरुवनंतपुरम पहुंचे, पीएम ने अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का भी एलान किया।

- Advertisement -

केरल के तिरुवनंतपुरम में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे हुए हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) का दौरा किया। इस मौके पर पीएम के साथ मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, राज्य मंत्री मुरलीधरन और इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ भी मौजूद रहे।

स्पेस सेक्टर को बढ़ावा देने वाली तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। ये प्रोजेक्ट्स सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा में PSLV एकीकरण सुविधा, महेंद्रगिरि के इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई ‘सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा और VSSC तिरुवनंतपुरम में ‘ट्राइसोनिक विंड टनल’ हैं। इन्हें तैयार करने के लिए करीब 1800 करोड़ रुपये लागत आई है।

गगनयान मिशन द्वारा अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का पीएम मोदी ने एलान किया। ये अंतरिक्ष यात्री प्रशांत बालाकृष्णण नायर, अजीत कृष्णण, अंगद प्रताप और शुभांशु शुक्ला हैं। अंतरिक्ष यात्रियों को पीएम मोदी ने स्पेस विंग दिया। बता दें की गगनयान मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम है, इसके लिए इसरो के विभिन्न केंद्रों में व्यापक तैयारियां चल रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में कहा की ‘मैं चाहता हूं कि हर कोई हमारे साहसिक अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खड़े होकर तालियां बजाएं।’ इसके साथ ही पीएम ने भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

पीएम ने कहा की ‘हम सभी आज एक ऐतिहासिक सफर के साक्षी बन रहे हैं। अब से कुछ देर पहले देश पहली बार अपने चार गगनयान यात्रियों से परिचित हुआ। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ चार नाम और चार इंसान नहीं हैं, बल्कि ये 140 करोड़ आकांक्षाओं को स्पेस में ले जाने वाली चार शक्तियां हैं। 40 वर्ष के बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जाने वाला है। लेकिन इस बार समय भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है।’

उन्होंने आगे ये भी कहा की ‘मुझे ये जानकर बेहद खुशी हो रही है कि गगनयान में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर उपकरण ‘Made in India’ है। ये कितना बड़ा संयोग है कि जब भारत दुनिया की टॉप तीन इकोनॉमी बनने के लिए बेहद अच्छी उड़ान भर रहा है, उसी समय भारत का गगनयान भी हमारे अंतरिक्ष सेक्टर को एक नई बुलंदी पर ले जाने वाला है।’

पीएम मोदी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे अंतरिक्ष सेक्टर में महिला शक्ति को बहुत खास महत्व दिया जा रहा है। चंद्रयान हो या गगनयान, महिला वैज्ञानिकों के बिना ऐसे किसी भी मिशन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने गगनयान मिशन पर कहा कि ‘प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रदान किए गए पूर्ण समर्थन और संरक्षण के साथ, आज यह संभव है कि भारत अंतरिक्ष क्षेत्र में नेतृत्व कर रहा है, क्योंकि पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है जबकि गगनयान भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने की तैयारी करता है

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे