spot_imgspot_img
HomeBusinessपेट्रोल नेपाल, श्रीलंका, भूटान और पाकिस्तान में भारत से 50 रुपये तक...

पेट्रोल नेपाल, श्रीलंका, भूटान और पाकिस्तान में भारत से 50 रुपये तक है सस्ता, पर अपने देश में क्यों इतना महंगा है पेट्रोल-डीजल

spot_img

भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल तो पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया था और लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से डीजल भी शतक बनाकर खेल रहा है, जबकि भारत के पड़ोसी देशों जैसे नेपाल, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान में यहां से काफी सस्ता पेट्रोल बिक रहा है। भारत में पेट्रोल की औसत कीमत 103 रुपये लीटर है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत भारत से तरकीबन आधी है।

वेबसाइट globalpetrolprices.com के  ताजा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान में 55.61 भारतीय रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 68.62 रुपये है। भूटान जैसे गरीब देश में भी पेट्रोल की कीमत 77 रुपये लीटर है। नेपाल में 81.51 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बिक रहा है। इस वजह से नेपाल के सीमावर्ती इलाके में रहने वाले लोग वाहनों में तेल भरवाने के लिए नेपाल की तरफ जा रहे हैं। 

भारत में क्यों महंगे हैं पेट्रोल-डीजल

तेल की महंगाई के पीछे दो सबसे बड़े कारण है। पहला कच्चा तेल और दूसरा टैक्स। भारत में पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारें भारी टैक्स वसूलती हैं। वैट और एक्साइज ड्यूटी मिलाकर करीब 60 फीसद से ज्यादा टैक्स है। इसके अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत ज्यादातर दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल-डीजल पर 45 से 60 फीसद तक टैक्स है, इस कारण यहां कीमतें कुछ दिनों में लगातार बढ़ी हैं।

उपभोक्ताओं को और परेशान करेंगी कीमतें

ओमान, दुबई और ब्रेंट के औसत का प्रतिनिधित्व करने वाले कच्चे तेल की इंडियन बास्केट की कीमत पिछले साल अप्रैल में कोरोनोवायरस महामारी की पहली लहर के दौरान गिरकर 19.90 डॉलर हो गई थी। इसने केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स को तेजी से बढ़ाने का मौका दिया, जिससे उत्पाद शुल्क वित्त वर्ष 2021 में सरकारी खजाने में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक बन गया। जब तक टैक्स में कटौती नहीं की जाती है तेल की कीमतों में कोई भी बढ़ोतरी उपभोक्ताओं को और परेशान करेगी।

इन 10 देशों में है सबसे कम पेट्रोल का दाम (4 अक्टूर का रेट)

1) वेनेजुएला:  यहां पेट्रोल की कीमत आपकी सोच से भी कम है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.49 रुपये है।

2) ईरान:  दूसरे नंबर पर ईरान का नाम है। यहां एक जून में लीटर पेट्रोल का दाम  4.46 रुपये है। 

3) अंगोला:  अंगोला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 17.20 रुपये है। 

4) अल्जीरिया: चौथे नंबर पर अल्जीरिया का नाम आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल 25.04 रुपये लीटर है। 

5) कुवैत: सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों में कुवैत का नाम पांचवें स्थान पर आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.97 रुपये है।

6) नाइजीरिया: दुनिया में नाइजीरिया सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले मुल्कों में छठवें स्थान पर है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 29.93  रुपये है।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments