spot_imgspot_img
HomeNationalप्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे समुद्री इंडिया समिट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे समुद्री इंडिया समिट का उद्घाटन

spot_img

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समुद्री इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन दो मार्च से चार मार्च तक एक वर्चुअल मंच पर मिनिस्ट्र ऑफ पोर्ट शिपिंग एंड वाटरवेज द्वारा किया जा रहा है।

यह शिखर सम्मेलन अगले दशक के लिए भारत के समुद्री क्षेत्र के लिए एक रूपरेखा की संकल्पना करेगा और भारत को वैश्विक समुद्री क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कार्य करेगा। कई देशों के प्रख्यात वक्ताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने और भारतीय समुद्री क्षेत्र में संभावित व्यापार अवसरों और निवेश की तलाश करने की संभावना है। तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए डेनमार्क साझेदार देश है।

50 देशों के एक लाख से ज्यादा प्रतिभागियों ने एमआइएस समिट 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया है। यह कार्यक्रम दो मार्च से चार मार्च तक चलेगा। केंद्रीय बंदरगाहों के स्वतंत्र प्रभार, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया ने समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए कहा ‘प्रधानमंत्री कल समुद्री भारत शिखर सम्मेलन 2021 का उद्घाटन करेंगे। समुद्री क्षेत्र अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी एक उभरता हुआ क्षेत्र है। बंदरगाहों का आधुनिकीकरण हो रहा है। हमने इस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए मैरीटाइम विजन तैयार किया है।’

पोर्ट्स, शिपिंग और वाटरवेज मंत्रालय के एक अधिकारी ने एएनआइ को बताया कि एमआइएस 2021 के माध्यम से तीन लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश की उम्मीद है और मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 के दूसरे संस्करण के दौरान लगभग 400 समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments