Sunday, June 23, 2024

फिर एक बार फाइनल में भारत के सामने होगी ऑस्ट्रेलिया की चुनौती, जानें किसका पलड़ा भारी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने एक रोमांचक मुकाबले में पकिस्तान को 1 विकेट से हरा दिया है और फ़ाइनल में अपनी जगह बना ली है। जंहा उसका मुकाबला भारत से 11 तारीख से होगा अभी कुछ महीने पहले ही मेंस वर्ल्ड कप का फ़ाइनल हुआ था जँहा भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने थी उससे कुछ महीने पहले WTC यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल था उसमें भी भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने थी और अब एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने है पिछली दोनों बार भारत को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उम्मीद है की भारत इस मुकाबले को जीतकर ऑस्ट्रेलिया को यादगार जख्म दने में कामयाब होगी।

तीसरी बार फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया
टीम इंडिया के लिए अंडर 19 फाइनल तक का सफर काफी रोमांचक रहा। ऐसा ही कुछ हाल ऑस्ट्रेलिया का भी रहा है। आपको जैसा बताया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पिछले एक साल के अंदर या यह भी कहा जा सकता है कि सिर्फ 8 महिनों के अंदर तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ रही हैं। फैंस के लिए भी यह काफी हैरान करने वाली बात है कि दोनों टीमों ने क्रिकेट में पूरी तरह से अपना डोमिनेंस बनाए रखा है। अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर मेंस टीम के बीच साल 2023 जून के महीने में WTC का फाइनल खेला गया था। वहीं नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया था।

WTC और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की सीनियर मेंस टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को ही हरा कर दोनों टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी। ऐसे में भारतीय फैंस को अंडर 19 टीम के काफी उम्मीदें हैं कि वे अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन दो हारों के गम को कम कर सकते हैं। भारत का दबदबा भी अंडर 19 वर्ल्ड कप में कुछ ऐसा ही रहा है कि फैंस उनसे उम्मीद लगा भी सकते हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऐसा रहा भारत-ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड
अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का अभी तक दो बार साल 2012 और साल 2018 में सामना हुआ है। दोनों ही बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है। साल 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था। इसके बाद साल 2018 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। वहीं मेंस सीनियर टीम की बात की जाए तो वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का भारत से दो बार सामना हुआ है। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights