Thursday, January 20, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARबिहारः राज्य में जल्द दूर होगी बालू की किल्लत, सरकार उठा रही...

बिहारः राज्य में जल्द दूर होगी बालू की किल्लत, सरकार उठा रही ये कदम

spot_img

वैशाली, अरवल समेत आठ जिलों में नीलामी प्रक्रिया शुरू ,जनवरी से निर्माण कार्यों के लिए किल्लत दूर हो जाने की संभावना

प्रदेश में बालू की किल्लत से लटके निर्माण कार्यों में तेजी आएगी। सरकार इसके लिए गंभीर है और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। अगले साल जनवरी से बालू की किल्लत दूर हो जाने की संभावना है। सरकार के आदेश पर राज्य में दूसरे चरण में आठ जिलों में स्थित 191 बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया शुरू हो गई है। रविवार को पहले दिन 80 बालू घाटों की नीलामी की गई। बाकी 111 बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया सोमवार को संपन्न की जाएगी।

दूसरे चरण के तहत वैशाली, अरवल, नवादा, बांका किशनगंज, बक्सर और बेतिया में बालू की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। यह नीलामी घाटों के क्लस्टर के रूप में संचालित की जा रही है। ताकि बड़े निवेशक भी बोली लगा सकें। सफल बोलीदाताओं को वर्क ऑर्डर लेने से पहले पेशगी के तौर पर राशि देनी होगी। इसके लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। इसके उपरांत वर्क ऑर्डर लेते ही बालू घाटों की बंदोबस्ती पाने वाले बालू खनन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

बताते चलें कि बिहार में बालू की कीमत में काफी बढोत्तरी हो गयी है। इसकी वजह यह है कि अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए सरकार ने बालू घाटों पर चल रह खनन पर रोक लगा दिया था। एनजीटी के आदेश पर भी बालू खनन काफी प्रभावित हुई। इस बीच बालू माफिया और उनसे सांठ गांठ रखने वाले कई बड़े अधिकारियों पर भी कार्रवाई हुई। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से बालू की कीमत नियंत्रित होगी।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments