Wednesday, February 28, 2024

बिहार की सबसे खूबसूरत जगह जिसे देखने विदेशी लोग भी आते है।

- Advertisement -

बिहार की राजनीति हर जगह जितनी ही फेमस है, उतना ही यहां के टूरिस्ट प्लेस भी मशहूर है बिहार में कई ऐसी-ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए विदेशी लोग भी घूमने के लिए आते हैं. बिहार की खूबसूरती सबका दिल जीत लेती हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं बिहार की सबसे खूबसूरत जगह के बारे में….

अक्सर लोग समय बिताने के लिए विदेश का प्लान बनाते हैं या फिर किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिहार में भी कई ऐसी जगहें हैं, जहां घूमने का प्लान बनाया जा सकता है।

बिहार का गया शहर बेहद ही खूबसूरत है। हिंदुओं और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. ये घूमने वाली जगह होने के साथ-साथ तीर्थस्थल भी है।
ऐसा माना जाता है कि एक बार यहां एक पेड़ के नीचे बैठे महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यहां पर विष्णु पद मंदिर भी है, जो हिंदुओं के लिए बेहद खास है।

यहां आप सब मंगला गौरी तीर्थ, चीनी मंदिर, बोधि वृक्ष, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर, थाई मंदिर और रायल भूटान मठ जैसी जगह पर घूम सकते है।

बिहार की राजधानी पटना को प्राचीन समय में पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था. यहां श्री गुरु गोबिंद सिंह का जन्म हुआ था. इसलिए यहां सिख भक्तों का प्रमुख तीर्थ स्थल है. यहां गुरुद्वारा गोबिंद घाट, गुरुद्वारा बाल लीला और किला हाउस देखने जा सकते हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे