Home State BIHAR बिहार: ढाई लाख से कम आमदनी वालों एससी-एसटी के बच्चों को छात्रवृत्ति,...

बिहार: ढाई लाख से कम आमदनी वालों एससी-एसटी के बच्चों को छात्रवृत्ति, मंत्री संतोष कुमार सुमन ने विप में बजट पर चर्चा के दौरान की घोषणा

Advertisements
Advertisements

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी के पुत्र और बिहार सरकार के मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से आनेवाले वैसे सभी बच्चों को छात्रवृत्ति देगी, जिनके अभिभावकों की आमदनी सालाना 2.5 लाख से कम है। चाहे इनकी संख्या कितनी भी क्यों न हो। विधान परिषद में बजट पर विभागवार चर्चा के बाद वह सरकार का पक्ष रख रहे थे। 

उन्होंने कहा कि अभी राज्य में 86 आवासीय विद्यालयों में 34 हजार से ज्यादा बच्चे रह रहे हैं। 10 और ऐसे विद्यालय बढ़ाए जाएंगे। 10 प्लास 2 में भी इन्हें अपग्रेड किया जा रहा है। इन सब के बाद आवासीय विद्यालय में 59 हजार बच्चों को रखने की व्यवस्था होगी। सरकार का प्रयास है कि एससी-एसटी वर्ग का एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। वहीं लघु जल संसाधन विभाग के बजट पर जवाब देते हुए मंत्री संतोष कुमार सुमन ने कहा कि 93 लाख में 64 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। हर खेत को पानी पहुंचाने के लिए डीपीआर बन रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

WATCH LIVE TV :

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments