Wednesday, February 28, 2024

बुमराह के कहर से बचना मुश्किल, पिछले 110 सालों में बुमराह ने बनाया सबसे बड़ा रिकॉर्ड!

- Advertisement -

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह का कमाल देखने को मिला। बुमराह की गेंदबाजी के आगे कोई भी इंग्लैंड का बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। उन्होंने 45 रन देकर 6 विकेट हासिल किए और वह टीम के लिए सबसे बडे़ मैच विनर साबित हुए। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 396 रन बनाए थे, जिसके जवाब में बुमराह की धमाकेदार गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की टीम 253 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह से टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त मिल गई। बेहतरीन गेंदबाजी से जसप्रीत बुमराह ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

जसप्रीत बुमराह ने बनाया ये रिकॉर्ड
इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने चौथा विकेट हासिल करते ही टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर लिए। टेस्ट क्रिकेट में पिछले 110 सालों में 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह का औसत सबसे अच्छा है। इंग्लैंड के खिलाफ 150 विकेट पूरे करते ही उन्होंने ये उपलब्धि भी हासिल कर ली है।

पिछले 110 सालों में है सबसे अच्छा गेंदबाजी औसत
जसप्रीत बुमराह ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में मैल्कम मार्शल, जोएल गार्नर और कर्टली एम्ब्रोस की तेज गेंदबाजी तिकड़ी को पीछे कर दिया है। ओवरऑल 150 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में बुमराह का अब टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दूसरा सबसे अच्छा गेंदबाजी औसत है और पिछले 110 सालों में सबसे अच्छा है।

सिर्फ इस खिलाड़ी से पीछे हैं जसप्रीत बुमराह
इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज सिडनी बार्न्स, जिन्होंने 1901 से 1914 तक 27 टेस्ट मैच खेले हैं। उनके नाम 16.43 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत का रिकॉर्ड है। केवल छह खिलाड़ियों का गेंदबाजी औसत 150 विकेट विकेट के साथ 21 से कम है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे