Monday, June 24, 2024

भारत के अलावा सबसे ज्यादा किस देश में रहते है भारतीय ?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत लगातार बड़ी से बड़ी उपलब्धि हासिल करता जा रहा है। शिक्षा से लेकर रोजगार तक भारत हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। लेकिन फिर भी भारतीय अपने अच्छे भविष्य के लिए बड़ी मात्रा में विदेश के तरफ बढ़ते जा रहे है। जिसके कारण विदेशो में भारतीय नागरिको की आबादी बढ़ती जा रही है। क्या आपको पता है ऐसा कौन सा देश है जहाँ भारतियों की संख्या वहां के लोगो से दोगुना है ? आइये जानते है कि दुनिया के किस देश में सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं।

1. मॉरीशस: आपको जानके हैरानी होगी कि मॉरीशस में लगभग 70% भारतीय आबादी है यहां भारतीयों को उनके काम और मेहनत को देखकर आसानी से जॉब मिल जाती है। और साथ ही रहने के लिए भी ये जगह बहुत अच्छा है यहां पर चीजे ज्यादा महंगा नहीं है

2. अमेरिका: भारतीयों का पसंदीदा विदेश अमेरिका है। यहां जाने का सपना हर भारतीय का होता है। यहां 2.7 मिलियन से अधिक आबादी है। अमेरिका दूसरे सबसे बड़े भारतीय प्रवासी होने का दावा करता है। भारतियों का यह जाने का सबसे बड़ा कारण ये है कि अमेरिकी बाकि देशों की तुलना में मध्य पूर्व में श्रमिक आधार वाली नौकरी पाना आसान है।

3. सिंगापुर: सिंगापुर ‘लिटिल इंडिया’ नामक क्षेत्र के साथ भारतीय संस्कृति को अपनाने के लिए बहुत प्रयास कर रहा है इसी प्रयास के कारण 2023 तक सिंगापुर में भारतीयों की आबादी 7 लाख हो गई है।

4. कनाडा: कनाडा अपने बेहतर कार्यो के वजह से भारतियों को आकर्षित करता है। जिसमे बेहतर नौकरी, मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं और ऊंचे जीवन स्तर शामिल है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी ऑफिशियल डेटा के मुताबिक, कनाडा में 1,78,410 एनआरआई भारतीय, 15,10,645 भारतीय मूल के नागरिक और ओवरसीज इंडियन की आबादी करीब 16,89,055 है.

5. सऊदी अरब: सऊदी अरब मध्य पूर्व का सबसे बड़ा देश है। और यह दुनिया का 41 वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है। रिसर्च के मुताबिक सऊदी अरब की जनसंख्या 37.47 मिलियन है । जिनमे भारतीयों की आबादी लगभग 2.20 मिलियन है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights