Wednesday, July 24, 2024

रमणरेती आश्रम में भक्तों ने रंगों और फूलों से खेली हर्बल होली

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

हिंदू धर्म में प्रत्येक तीज-त्योहारों का विशेष महत्व होता है। जिसे बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसे ही ठीक आज से कुछ ही दिनों बाद होली का पर्व शुरू होने वाला है। रंगों के इस त्योहार को पूरे देश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन बात करें मथुरा वृंदावन और बृज की तो वहां होली एक-दो दिन नहीं पूरे 40 दिन तक खेली जाती है। जिसकी शुरूआत बसंती पंचमी से शुरू होती है। इस दिन श्री बांके बिहारी पर अबीर गुलाल फेंक कर होली की शुरूआत की जाती है। मथुरा, उत्तर प्रदेश: गोकुल के रमणरेती आश्रम में रंगों और फूलों से हर्बल होली खेली गई।

इस होली के रंग के चटक होने की शुरुआत महावन रमणरेती स्थित गुरु शरणानंद आश्रम में टेसू के फूलों से बने रंग की हाइड्रोलिक पिचकारी, अबीर गुलाल, फूलों व लड्डुओं से मिलने वाली मिठास के साथ होने लगती है। रंगों के इस त्योहार में शामिल होने के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में लोग पहुंचते है। जहां वे इस होली में शामिल होकर खुद को धन्य समझते हैं।

ब्रज में पूरे 40 दिनों तक होली के अनेक रंग देखने को मिलते हैं. मंदिरों से लेकर आश्रम और मथुरा, गोकुल, बरसाना, नंदगांव, दाऊजी सभी क्षेत्रों में होली अनेक प्रकार की होती है. कहीं फूलों की होली, लड्डुओं की होली, रंग गुलाल के साथ लठ्ठमार होली भी खेलने के लिए श्रद्धालु यहां लाखों की संख्या में पहुंचते हैं., पौराणिक मानता है कि फागुन की होली खेलने के लिए धरती लोक पर देवी-देवता आते हैं और होली का अद्भुत आनंद लेते हैं.

क्योंकि द्वापर युग में राधा रानी की सखियों ने कृष्ण भगवान को अकेला पाकर चारों तरफ से घेर लिया था और नटखट कन्हैया कृष्ण भगवान ने छड़ी से गोपियों के साथ होली खेली थी. द्वापर युग की परंपरा आज भी ब्रज में देखने को मिलती है. 17 मार्च को फाग आमंत्रण नंदगांव और बरसाना में लड्डू होली खेली जाएगी.

वहीं, 18 मार्च को बरसाना में लठमार होली होगी और 19 मार्च को नंदगांव में लठमार होली खेली जाएगी. 20 मार्च को रंगभरनी एकादशी पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान, द्वारिकाधीश और वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में होली के रंग दिखेंगे. 24 मार्च को होलिका दहन होगा, 27 मार्च को दाऊजी का हुरंगा, 2 अप्रैल को वृंदावन के रंगजी मंदिर में होली उत्सव का आयोजन होगा

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights