Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
HomeNationalराजकोट से दिल्ली जा रहे विमान ने बिना मंजूरी भरी थी उड़ान,...

राजकोट से दिल्ली जा रहे विमान ने बिना मंजूरी भरी थी उड़ान, मामले की जांच

spot_imgspot_img

गुजरात के राजकोट से एक विमान ने एटीसी की अनुमति के बिना ही उड़ान भर ली थी। स्पाइसजेट का यह विमान राजकोट से दिल्ली जा रहा था। अब इस मामले में डीजीसीए ने जांच के आदेश दिए हैं। राजकोट एयरपोर्ट अथॉरिटी के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि यह मामला 30 दिसंबर 2021 का है। अधिकारी ने बताया कि विमान के पायलटों ने राजकोट एटीसी से उड़ान के लिए जरूरी परमिशन नहीं ली थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और डीजीसीए को इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट भेज दी गई है। 

पायलटों ने मानी थी गलती
बताया जाता है कि फ्लाइट संख्या एसजी-3703 ने समय से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। एटीसी ने अब गौर किया है कि उड़ान से पहले पायलटों ने जरूरी परमिशन नहीं ली थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विमान के उड़ान भरने के बाद राजकोट एटीसी ने पायलटों से पूछा कि उन्होंने बिना इजाजत उड़ान कैसे भर ली? इस पर पायलटों ने गलती स्वीकार करते हुए माफी मांगी। एटीसी और पायलटों के बीच यह बातचीत उड़ान भरने के बाद हुई। 

यह है स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रॉसीजर
इस तरह की लापरवाही के पीछे कम्यूनिकेशन गैप था, कोई गलती थी या कोई अन्य वजह, इस बात की अब जांच की जाएगी। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एक पायलट ने कहाकि यह देखा जाएगा कि असल में हुआ क्या और इसके पीछे कौन था। गौरतलब है कि एटीसी से स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रॉसीजर के मुताबिक अनिवार्य टेकऑफ परमिशन लेना जरूरी है। इस दौरान एटीसी यह सुनिश्चित करता है कि रनवे पूरी तरह से खाली है या नहीं। या फिर कोई अन्य विमान इमरजेंसी में टेकऑफ या लैंडिंग तो नहीं कर रहा है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments