Saturday, July 13, 2024

सरकार ने उठाये हैं बेटियों के लिए कदम! जानिए क्या है योजनाएं

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आजकल बेटियों के के लिए सरकार नए नए कदम उठा रही है, जिसमे सरकार ने बेटियों के लिए कई सारी योजनाएं बनाई है जिसे (Government Scheme Daughter) भी कहते हैं, जिसकी वजह से सरकार बेटियों के जीवन में सुधार लाना चाहती हैं, उनके जीवन को और ज्यादा बेहतर बनाना चाहती हैं,
बतादें की इन योजनाओं की मद्दद से सरकार बेटियों को शिक्षित, सुरक्षित बनाना चाहती है, और उनके आर्थिक स्वत्रंता एवं स्वास्थ्य को और बेहतर बनाना चाहती है।

चलिए जानते है कुछ योजनाओं के बारे में –

1. सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) इस योजना के अंतर्गत सरकार लड़कियों के विवाह और शिक्षा के लिए अपनी और से आर्थिक सहायता करती है.

2. लाडली लक्ष्मी योजना

सरकार इस लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों की शादी कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

3. सीबीएसई उड़ान छात्रवृति योजना

इस योजना के तहत सरकार कक्षा 9वीं और 11वीं में पढ़ने वाली मेधावी बेटियों को पढ़ने के लिए छात्रवृति देती है.

4. बालिका समृद्धि योजना

सरकार ने ये योजना लड़कियों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए बालिका समृद्धि योजना (BSY) बनाई है, जिसमे सरकार बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

5. माझी कन्या भाग्यश्री योजना

इस योजना को लड़कियों के शिक्षा और विवाह के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू हुई थी.

आज के दौर में ये बहुत जरूरी होगया है की सिर्फ सरकार ही नहीं बल्कि आप और हम मिलकर बेटियों को शिक्षित करें, उन्हें ये एहसास दिलाएं की वो अकेले नहीं है, और इस दुनिया को इतना सुरक्षित रखें की किसी भी लड़की को कभी भी ऐसा न लगे की वो असुरक्षित हैं, जहाँ उनका मन करे वो वहां घूमने जा पाएं।
अपने बेटे और बेटियों में कभी भी फर्क न करें ऐसा करने से लड़कियों के मन में ये चीज़ आ जाती है की शायद उनमे कुछ कमी है, इसलिए वो अपने फैसले भी खुद नहीं ले पाती हैं, लड़कियों को हौसला दें और उनका आत्मविश्वास जीतना हो सके उतना बढ़ाएं। अगर ऐसा रहा तो लड़कियों के लिए अलग से कोई योजनाएं बनाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights