Friday, June 14, 2024

सावधान : फ्लू के Virus से फैल सकती है अगली महामारी, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

दुनियाभर में लोग कोविड-19 के महामारी के बाद से अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं. वही एक शब्द जिसने लोगों का ध्यान काफी आकर्षित किया है वह है ‘Disease X’ अब अगली महामारी को लेकर तेजी से चर्चा शुरू हो गई है. वैज्ञानिकों की मानें तो फ्लू Virus अगली महामारी के रूप में सामने आ सकता है

डिजीज एक्स’ क्या है?

‘डिजीज एक्स’ आमतौर पर किसी गंभीर Virus या बैक्टीरिया के खतरे के कारण होने वाली बीमारी का अज्ञात नाम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साल 2017 में डिजीज एक्स को सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और इबोला जैसे बीमारियों के ज्ञात कारणों के साथ शॉट लिस्ट किया था। साल 2019 के अंत में नोवेल कोरोना Virus की वजह से आई महामारी कोविड-19 डिजीज एक्स का ही एक उदाहरण थी।

क्यों खतरनाक है डिजीज एक्स?

वन्यजीवों में पाए जाने वाले कई सारे Virus इस तरह की अन्य बीमारियों की वजह बन सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह Virus मनुष्यों सहित अन्य प्रजातियों में फैलने और उन्हें संक्रमित करने की क्षमत रखते हैं, जिससे एक ऐसे संक्रमण को जन्म हो सकता है, जिसके खिलाफ लोगों में कोई इम्युनिटी नहीं होगी।

सर्वे से पता चला

187 वैज्ञानिकों के सर्वे के अनुसार, फ्लू Virus का लिंक अगली महामारी से जोड़ा गया है. इनमें से लगभग 60 प्रतिशत विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि फ्लू Virus आगे चलकर सबसे ज्यादा फैलने वाला है. इस बीच वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगली महामारी फैलने की वजह फ्लू वायरस हो सकती है। फ्लू Virus का कोई एक प्रकार घातक संक्रामक बीमारी के वैश्विक प्रकोप का कारण होगा।

जर्मनी की कोलोन यूनिवर्सिटी में किए गए अध्ययन के बाद इसको लेकर दावा किया गया है। कि इन्फ्लूएंजा अभी भी वैश्विक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी एवियन स्ट्रेन जैसे इन्फ्लूएंजा के फैलने की आशंका जताई है।

मौसमी फ्लू को लेकर WHO ने दी चेतावनी

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि मौसमी फ्लू सिर्फ सर्दियों में होने वाली परेशानी नहीं है। हर साल फ्लू दुनिया भर में करोड़ो लोगों को प्रभावित करता है, जिनमें से लाखों लोग गंभीर जटिलताओं से पीड़ित होते हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि यह हर साल सैकड़ों-हजारों लोगों की जान ले लेता है।

वैज्ञानिकों ने डिसीज एक्स को लेकर दी चेतावनी

वैज्ञानिकों के अनुसार, अज्ञात डिसीज एक्स Virus को इन्फ्लूएंजा के बाद अगले सबसे संभावित महामारी पैदा करने वाले Virus के रूप में देखा जा रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस वायरस का एक नया स्ट्रेन कोविड-19 की तरह अचानक सामने आ सकता है, जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले ली और अभी भी खतरा बना हुआ है।

अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैल रहा “H5N1” वायरस

ये चेतावनी डब्ल्चूएओ द्वारा अमेरिका के कुछ हिस्सों में तेजी से फैल रहे इन्फ्लूएंजा के H5N1 प्रकार के खतरनाक प्रसार के बारे में चिंता जताने के बाद आई है। WHO के अनुसार दुनियाभर के 57 फीसदी वरिष्ठ रोग विशेषज्ञ अब मानते हैं कि इन्फ्लूएंजा वायरस का एक प्रकार घातक संक्रामक बीमारी के अगले वैश्विक प्रकोप का सबसे संभावित कारण है।

“H5N1” वायरस से संक्रमित मरीज की मौत का खतरा

WHO के अनुसार, डेटा इस बात को प्रकाशित करता है कि 2003 के बाद से एच5एन1 Virus से संक्रमित प्रत्येक 100 रोगियों में से 52 की मृत्यु हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप मृत्यु दर 50 प्रतिशत से अधिक हो गई है। यह दर वर्तमान कोविड- 19 मृत्यु दर से तुलनात्मक रूप से बहुत अधिक है। कोविड-19 से होने वाली मौत का आंकड़ा 0.1 प्रतिशत है।

कोरोना से 100 गुना ज्यादा हो सकता है खराब

फार्मास्युटिकल कंपनी के सलाहकार जॉन फुल्टन के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि यह कोविड से 100 गुना अधिक खराब है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights