Monday, June 17, 2024

सोशल मीडिया बना रिश्तों में दरार..

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

दुनिया में जिसका कोई नहीं होता है उसका मोबाइल फ़ोन होता है और जिसका मोबाइल फ़ोन होता है और वो किसी का नहीं होता है ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि आज कल का समय बता रहा है। आप ने अकसर लोगो को देखा ही होगा की उनके हाथ में हमेशा फ़ोन मौजूद रहता है ,एक पल के लिए वो सांस लेना भूल सकते है पर मोबाइल फ़ोन पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट को चेक करना बिल्कुल नहीं भूलते है। अब आप सोच रहे होंगे की हम यह बात आपको क्यों बता रहे है क्यों की आज के समय में लोग अपनी असल जिंदगी को भूल से गए है ,अपनों से ज्यादा वो अपने फ़ोन पर ध्यान देते है और इस वजह से आज कल के रिश्तें ज्यादा टिकते नहीं है, इसका सब से ज्यादा प्रभाव आज के समय में देखने को मिलता है या यूँ कह लीजिये की आज के समय में सोशल मिडिया ने लोगों को अपनों से दूर कर दिया है।

आज के इस आधुनिक युग में लोग अपनी फैमिली को टाइम देने के बजाय सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना पसंद करते है ।और इसी माध्यम, से वो अपने रिश्तेदारों दोस्तों संग जुड़े रहते है। इसी के जरिए वो कपल्स अपने पुराने दोस्तों की जानकारी रखते हैं या उनके सोशल लाइफ से भी अपडेट रहते हैं। और तो और सोशल मीडिया पर दूसरों के साथ बढ़ती नजदीकियां भी एक दूसरे के संबंधों में तनाव पैदा कर सकती है। अकसर लोग सोशल मीडिया पर अपने निजी पलों को भी शेयर करते हैं,जिससे उनके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कपल के बीच आपस में विश्वास की कमी होती है और उनका पार्टनर असहज महसूस कर सकता है।

आजकल के रोजमर्रा और भौतिकवादी युग का हमारे जीवन पर ऐसा प्रभाव पड़ा है कि एक ही घर में सभी साथ होते हुए भी बेगाने से लगते हैं और एक जमाना था जो दिल से अपने रिश्तेदारों से मिलते थे, साथ में ठहाके लगाते थे, रिश्तो का एक महत्व समझते थे ,तब दूर के रिश्ते भी अपने से लगते थे कोई अलगावपन नहीं था, आज जब अपनों से मुलाकात होती है तो ,अपनापन में भी एक अलगाव का रिश्ता महसूस होता है।

लोग सोशल मीडिया को ही अपना असली जीवन मान कर बैठ गए और इसका नतीजा ये है की वो छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़े सबसे शेयर कर देते है जिसका खामियाजा कई बार उन्हें भुगतना पड़ता है। अपने सबसे जरूरी रिश्ते की छोटी-छोटी बातें शेयर करना बिल्कुल सही नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इससे आपका पार्टनर हर्ट हो सकता हैं। सोशल मीडिया पर शेयर करने की बजाय आप आपने पार्टनर से खुल कर बात करें और दोनों मिलकर अपनी समस्यायों को सुलझाएं। सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने के कारण आप अपने साथी को समय नहीं दे पाते हैं, जिससे आपके बीच कम्यूनिकेशन गैप होता है। रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे से बातचीत करना काफी जरूरी है।

अगर आप भी अपने साथी से आमने सामने बात करने की बजाय इंस्टाग्राम फीड पर स्क्रॉल करने में अधिक दिलचस्पी रखते हैं, तो इससे आपका रिश्ता काफी प्रभावित हो सकता है। जितना अधिक समय आप अपने फोन पर बिताएंगे, उतना ही अधिक आप अपने साथी के साथ बिताए गए खुशी और मौज-मस्ती के छोटे-छोटे पलों को मिस कर देंगे।इसलिए जरुरत है आपको अपने परिवार और साथी संग समय बिताने की और सोशल मीडिया पर कम से कम अपनी निजी जानकारी शेयर करें अन्यथा आपको इसका बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से है जो सोशल मीडिया पर अधिक समय व्यतीत करते है तो हो जाये सावधान।क्यूंकि आपकी ये आदत आपको बड़ी मुसीबत का शिकार बना सकती है। सावधान रहे सुरक्षित रहे।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights