Friday, June 14, 2024

1 अप्रैल से ये 2 बड़े बैंक हो जाएँगे एक, RBI ने दी मंजूरी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत में पहली बार दो बड़े बैंकों का मर्जर होने वाला है। जी हाँ अगले महीने 1 अप्रैल 2024 से 2 बैंक विलय हो जाएंगे। दरअसल फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Fincare Small Finance Bank) का मर्जर एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (AU Small Finance Bank Ltd) के साथ होने वाला है। अगले महीने ये दो बैंक एक हो जाएंगे। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दी है इस मर्जर को RBI ने मंजूरी देदी है। अब सवाल ये उठता है कि इस मर्जर से ग्राहकों का फायदा होगा या नुकसान और मर्जर होने के बाद ये कैसे करेगा काम।

मर्जर से ग्राहकों का फायदा होगा या नुकसान ?

सबसे पहले आपको बता दें एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के बारे में, ये बैंक ग्राहकों को पर्सनल और कॉमर्शियल बैंकिंग सर्विसेज की सुविधाएं देता है। जिसमे डिपॉजिट, एडवांस, लोन और डेबिट-क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं के साथ ही डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज भी शामिल हैं।

बता दें, इस बड़े मर्जर के बाद एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक देश का 10वां सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक बन जाएगा। तो वहीं मर्जर के बाद ग्राहकों की फायदे की बात करे तो बता दें, बेहतर बैंकिंग सेवाएं, कम ब्याज दरें, और भी कई सारे फायदे ग्राहकों को होंगे।

जानकारी के लिए बता दें मर्जर के बाद फिनकेयर एसएफबी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ एयू एसएफबी के डिप्टी सीईओ बन जाएंगे। तो वहीं एक अप्रैल को ये मर्जर होने के बाद फिनकेयर की सभी शाखाएं एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की शाखाओं के रूप में काम करेंगी।

फिनकेयर बैंक के ग्राहकों को AU Small Finance Bank के खाते में परिवर्तित कर दिया जाएगा। साथ ही इस मर्जर के अंतर्गत अनलिस्टेड फिनकेयर के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 2,000 शेयरों के बदले मार्केट में लिस्ट एयू एसएफबी के 579 शेयर मिलेंगे।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights