Monday, June 24, 2024

1 मार्च से आम नागरिक के लिए क्या क्या हुआ बदलाव,जानिए वे 7 नियम

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत में हर महीने बदलाव देखने को मिलता है। हर महीने के भाति इस माह यानि मार्च में भी कई सारे नियमो में बदलाव हुए है। आज मार्च का पहला दिन है आज से आम लोगो को उनके दिनचर्या में इस्तेमाल किये जाने वाले चीज़ो को लेकर कई बदलाव देखने को मिल सकता है। इसी लिए आम नागरिक होने के नाते आपको बदले गए इन नियमों के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।

1 मार्च से क्या क्या बदलाव होंगे ?

1. हर रोज सफर करने वाले आम लोगो के लिए खुशखबरी है क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दाम में इस महीने मार्च में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जी हाँ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत ₹95.41 प्रति लीटर और डीजल की कीमत ₹86.67 प्रति लीटर है।

2. बिजनेसमैन के लिए ये माह थोड़ा अलग होने वाला है क्योकिं जिन बिजनेसमैन का टर्नओवर ₹5 करोड़ से ज्यादा है उन्हें सभी B2B लेनदेन के लिए ई-इनवॉयस डिटेल्स देनी होगी। उन्हें ये जानकारी देनी जरूरी है अगर वो जानकारी नहीं देते हैं तो वे ई-वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे।

3. आम नागरिक के लिए सिलेंडर की कीमते तनाव देने वाली है क्योकिं आज से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में ₹25.50 की बढ़ोतरी हुई है। अब दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर ₹1,769.50 में खरीदने को मिलेगा। हालाँकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

4. आम नागरिक के लिए बैंकों में चक्कर लगाना ज्यादा तनाव का कारण हो जाता है इस लिए उनको बता दें मार्च में कई त्योहारों के कारण बैंकों में कई छुट्टियां रहेंगी। आरबीआई ने इस महीने के बैंक हॉलिडे की सूची जारी कर दी है अगर आपको बैंक हॉलिडे को लेकर जानकारी लेनी हो तो आप बैंकों की वेबसाइट या आरबीआई की वेबसाइट पर छुट्टियों की सूची देख सकते हैं।

5. इस माह सोशल मीडिया को लेकर भी नियम सामने आये है जी हाँ भारत सरकार ने आईटी नियमों में कुछ बदलाव किया है। जिसके अंतर्गत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं को फैलाने से रोकने का काम किया जाएगा। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को शिकायत निवारण तंत्र भी स्थापित करना होगा।

6. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नया नियम लाया है जिसको 15 मार्च 2024 से लागू किया जाएगा। इस नियम के अनुसार आरबीआई ने पीपीबीएल को नई ग्राहक प्राप्ति पर रोक लगा दी है। और निर्देश दिया है कि वह 15 मार्च 2024 तक सभी मौजूदा ग्राहकों को दूसरे बैंकों में भेजने की सुविधा प्रदान करे।

7. फास्टैग धारको के लिए ये नियम तनाव देने वाली है क्योकिं नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग के लिए KYC अनिवार्य किया था जो की सिर्फ 29 फरवरी 2024 तक ही था। 29 फरवरी तक सभी फास्टैग धारकों को KYC अपडेट करना था। जिन्होंने KYC अपडेट नहीं कराया तो उनके फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights