Friday, May 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeNational31 जनवरी को राष्ट्रपति का अभिभाषण, 1 फरवरी को पेश होगा बजट;...

31 जनवरी को राष्ट्रपति का अभिभाषण, 1 फरवरी को पेश होगा बजट; फिर लागू किया जाएगा कोविड प्रोटोकॉल

spot_imgspot_img

संसद के बजट सत्र में फिर से कोविड प्रोटोकॉल लागू किया जाएगा। राज्यसभा में कार्यवाही सुबह 9 बजे से और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से शुरू होगी। नया प्रोटोकॉल 2 फरवरी से लागू होगा। 31 जनवरी को राष्ट्रपति का अभिभाषण पेश होगा और 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। 

समाचार एजेंसी एएनआई ने रविवार को बताया कि बजट सत्र से पहले, सदन में अब तक कुल 875 स्टाफ सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 जनवरी तक 2,847 परीक्षण किए गए, जिनमें से 875 संसदीय स्टाफ सदस्यों को कोरोना संक्रमित पाया गया। इनमें से राज्यसभा सचिवालय द्वारा कुल 915 टेस्ट किए गए, जिनमें से 271 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से पॉजिटिव पाए गए। रविवार को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी हैदराबाद में कोविड पॉजिटिव पाए गए थे और उन्होंने खुद को आइसोलेट किया हुआ है।  

31 जनवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान कोविड डिस्टेंसिंग मानदंड सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा प्रत्येक दिन के अलग-अलग समय पर पांच-पांच घंटे काम करेंगी। केंद्रीय बजट पेश करने के लिए लोकसभा की कार्यवाही 1 फरवरी को सुबह 11 बजे शुरू होगी। लोकसभा बुलेटिन में कहा गया है कि संसद के निचले सदन की बैठकों के दौरान, लोकसभा और राज्यसभा कक्षों और उनकी दीर्घाओं का उपयोग सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा।

सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा। लेकिन सत्र के दूसरे भाग के लिए बैठकों का समय अभी स्पष्ट नहीं है। 2020 का मानसून सत्र कोविड प्रोटोकॉल के तहत पहला पूर्ण सत्र था, जिसमें दिन के पहले भाग में राज्यसभा की बैठक और दूसरे भाग में लोकसभा की बैठक हुई। 2021 में बजट सत्र के पहले भाग के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई गई थी।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments