Monday, June 24, 2024

World Immunisation Week 2024: खतरनाक बीमारियों से बच्चों को बचाएं, जरूर लगवाएं ये 5 टीके

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए बेहद जरूरी होता है टीकाकरण। क्यूंकि बहुत-सी भयानक बीमारियों से ये टीके (Vaccine) हमें बचाते हैं. ऐसे में लोगों को इसी के महत्व के बारे में बताना विश्व टीकाकरण सप्ताह (World Immunisation Week) का मकसद होता है, और ये हर साल 24 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाया जाता है. चलिए अब जानते हैं उन 5 Vaccine के बारे में जो छोटे बच्चों के लिए हैं काफी ज्यादा जरूरी होता है।

1. डीटीपी

इसका पूरा नाम डिप्थीरिया,टेटनस, पर्टुसिस है। जैसा की सब जानते हैं कि एक खतरनाक बैक्टीरियल इन्फेक्शन है टिटनेस। जिसमें बच्चे को सांस लेने से लेकर खाने-पीने तक में परेशानी होती है। साथ ही उन्हें निमोनिया जैसी दूसरी बिमारियों का भी खतरा रहता है। और ऐसे में इस Vaccine को लगाने से इन इन्फेक्शन के होने का खतरा काफी ज्यादा कम हो जाता है। इसलिए जरुरी है कि बच्चों को आप 11 वर्ष की उम्र में ही डीटीपी का टीका लगवा लें।

2. मेनैक्ट्रा Vaccine

मेनिंगोकोकल रोग से बचाने में ये Vaccine हमारी मदद करती है। दरअसल, 9 से 23 महीने की उम्र के बच्चों को इस Vaccine की खुराक दी जाती है, पर एक बार इस Vaccine की डोज दिलवाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

3. एमएमआर

बहुत ज्यादा कमजोर होती है छोटे बच्चों की इम्युनिटी, जिस वजह से वो बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं और अगर समय रहते इनकी पहचान न हो तो उनकी जान को इलाज में देरी होने कि वजह से खतरा भी हो सकता है। इसलिए बच्चों के लिए एमएमआर Vaccine बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

4. हेपेटाइटिस ए

पीलिया छोटे बच्चों में भी बहुत आम समस्या है, पर बहुत बार इस बीमारी के चलते उनकी जान भी चली जाती है। तो इस भयानक बीमारी के बचाव के लिए जरुरी है कि समय रहते उन्हें हेपेटाइटिस ए का टीका अवश्य लगवाएं। आपको बतादें कि छह महीने के अंतराल पर हेपेटाइटिस-ए का टीका दो बार लगाया जाता है।

5. पोलियो Vaccine

एक ऐसी बीमारी है पोलियो, जो बच्चे को अपंग बना सकती है। तो ऐसे में समय पर पोलियो Vaccine ही इस बीमारी का बचाव है। पोलियो ड्रॉप्स बच्चे के जन्म के आधे घंटे बाद भी पिलाना सही रहता है, और पोलियो का पहला टीकाकरण जन्म के 15 दिन के अंदर भी बच्चे दिया जा सकता है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights