Sunday, June 23, 2024

Lok Sabha Election 2024: आज भारत में जारी है पांचवें चरण की वोटिंग, ऐसे में जानिए क्या है Google Doodle

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Google Doodle Today: आज यानी 20 मई 2024 को भारत में Lok Sabha Election 2024 के लिए पांचवें चरण की वोटिंग करी जा रही है। आपको बतादें कि 8 राज्यों और केंद्रप्रशासित प्रदेशों की केवल 49 सीटों के लिए आम चुनावों के पांचवे चरण में वोट डाले जा रहे हैं। वहीं इसको लेकर चुनाव की खास तारीख पर Google ने भी एक डूडल (Google Doodle Today) बनाया है।

Google कि स्याही लगी उंगली

google 5

सभी को चुनाव से जुड़ी खास तारीखें रहे याद

अगर आप क्लिक करते हैं Google Doodle के उप्पर तो आपको शुक्र, 19 अप्रैल से चुनाव के शुरू होने की सभी जानकारी प्राप्त होती है। इसके साथ ही आपको बतादें कि, शनिवर 1 जून 2024 को इन चुनाव का आखिरी दिन होगा।

जानकारी के लिए बतादें कि 18वीं लोकसभा के कुल 543 सदस्य, 2024 भारतीय आम चुनाव के अंतर्गत चुने जाएंगे। और इसके साथ ही, 4 जून 2024 को यानि 1 जून के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे।

किसके लिए कौनसा फॉर्म

यदि आप Google Doodle पर क्लिक करते हैं तो, आप ऑनलाइन पंजीकरण के तरीके को अच्छे से जान पाएंगे साथ ही समझ पाएंगे। Google से हमें यह जानकारी मिलती है कि एक भिन्न फॉर्म भरने कि हर किसी के लिए आपको जरुरत होगी।

  • सामान्य मतदाता को नए मतदाताओं के पंजीकरण के लिए Form 6 भरने की आवयश्कता है।
  • Form 6A भरने की आवयश्कता प्रवासी भारतीय मतदाताओं को है।
  • Form 7 भरने की आवयश्कता निर्वाचक नामावली से नाम को हटाने या उसके प्रति आपत्ति दर्ज करने के लिए होती है।
  • Form 8 भरने की आवयश्कता एपिक को बदलने/निवास स्थान बदलने/दिव्यांगजन के रूप में चिह्नित करने/मौजूदा निर्वाचक नामावली में प्रविष्टियों में सुधार करने के लिए के लिए होती है।

क्या होगा अगर लाल सर्कल पर करेंगे क्लिक

आपको बतादें कि एक रेड सर्कल को भी अपने Doodle के साथ Google ने दर्शाया है। दरअसल, आप इस सर्कल पर जैसे ही एक क्लिक करेंगे, तो ऐसा करने से आज का Google Doodle भारत का आम चुनाव 2024 कैप्शन के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर पाएंगे।

red

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights